पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग आज



कलम-ए-राजस्थान। पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज वोटिंग होगी। यहां मुकाबला बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भारतीय जनता पार्टी (BJP) उम्मीदवार प्रियंका टिबरीवाल के बीच है। ममता के लिए यह उपचुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण है। उनके लिए हर हाल में जीत जरूरी है। अगर वह हारती हैं तो उन्हें सीएम पद से इस्तीफा देने होगा। आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव में शुभेंदु अधिकारी ने नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी को चुनावी दंगल में पटखनी दी थी। हालांकि, उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

उपचुनाव के मद्देनजर इस क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। केंद्रीय बलों की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिन मतदान केंद्रों पर गुरुवार को मतदान होगा, उनके 200 मीटर के दायरे में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है।

दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर सीट के उपचुनाव में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने श्रीजीव विश्वास को मैदान में उतारा है। भवानीपुर में 97 मतदान केंद्रों के 287 मतदेय स्थलों में से प्रत्येक पर केंद्रीय बल के जवान तैनात किए जाएंगे। बूथ के बाहर सुरक्षा का प्रभार कोलकाता पुलिस अधिकारियों के हाथ में होगा। कोलकाता पुलिस ने एक आदेश में कहा, किसी भी मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में पांच या इससे अधिक लोगों को एकत्र होने की अनुमति नहीं होगी। पत्थर, हथियार, पटाखे या अन्य विस्फोटक सामग्री लाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने यहां के मौसम को देखते हुए सिंचाई विभाग से भी सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने कहा, सभी मतदान केंद्रों को बाढ़ का पानी निकालने के लिए पंप तैयार रखने को कहा गया है। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि जंगीपुर और शमशेरगंज में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। इन सीटों पर भी गुरुवार को विधानसभा चुनाव होने हैं। मतगणना तीन अक्टूबर को की जाएगी।

#JAI SHRI MATA DI_JAI SIYARAM