आतंकी साजिश नाकाम : दिल्ली में आईएस का आतंकी मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार, आईईडी विस्फोटक बरामद



दिल्ली पुलिस ने बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया है। पुलिस की स्पेशल सेल ने इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के एक आतंकी को एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार कर लिया। पुलिस और आतंकी के बीच कुछ राउंड फायरिंग हुई थी। जानकारी के मुताबिक आतंकी के पास 2 आईईडी (इंप्रूव्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) और एक पिस्टल मिले हैं। आईईडी को प्रेशर कुकर में फिट किया गया था। आतंकी का नाम अबू यूसुफ खान है। वह लोन वुल्फ अटैक यानी अकेले ही हमला करने की फिराक में था। यूसुफ कई इलाकों में रेकी कर चुका था।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार आतंकी की उम्र 30 साल के आसपास है। उसके पास से 30 बोर की पिस्टल और 4 कारतूस बरामद किए गए। उसने कई पहचान और पते होने का खुलासा किया। आतंकी को अफगानिस्तान के खुरासान स्थित आईएस हैंडलर्स से आदेश मिलता था। आतंकी भारत में हमले की साजिश रच रहा था। वह कश्मीर के आईएस नेटवर्क से भी संपर्क में था। मूलरूप से वह यूपी के बलरामपुर का रहने वाला है। आगे की जांच के लिए यूपी एटीएस की टीम आतंकी को बलरामपुर ले जा रही है।

पुलिस ने धौला कुआं और करोल बाग के बीच रिज रोड पर बुद्धा जयंती पार्क के पास शुक्रवार रात करीब 11.30 बजे आतंकी को गिरफ्तार किया, वह बाइक पर था। बुद्धा जयंती पार्क के आस-पास नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) के कमांडो तैनात किए गए हैं। एनएसजी और बॉम्ब डिस्पोजल स्क्वायड आईईडी विस्फोटक के कंटेंट की जांच करेंगे।

फरार हुए दूसरे आतंकी की तलाश जारी
यूसुफ से स्पेशल सेल के ऑफिस में पूछताछ की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनकाउंटर के दौरान दूसरा आतंकी फरार हो गया, उसकी तलाश में पुलिस कई इलाकों में छापेमारी कर रही है। आतंकियों की मदद करने वालों का भी पता लगाया जा रहा है।