ओडिशा में हवा से निकाला जा रहा है पानी



पानी की समस्या को दूर करने के लिए एक रेलवे स्टेशन पर हवा से पानी निकाला जा रहा है। ये स्टेशन ओडिशा में भुवनेश्वर से 460 किलोमीटर दूर इस स्टेशन पर दो लाख का खर्चा कर एक मशीन लगाई गई है, जो हवा से पानी तैयार कर रही है।

ओडिशा में भुवनेश्वर से तकरीबन 460 किलोमीटर दूर कोरापुट-रायगड़ सिंगल लाइन के स्टेशन पर पानी की काफी समस्या है। आदिवाली इलाका होने के कारण यहां पीने का पानी आसानी से उपलब्ध नहीं है। पानी की कमी को पूरा करने के लिए यहां ट्यूबवेल भी लगाने की कोशिश की गई, लेकिन उसका भी कोई फायदा नहीं हुआ। इसलिए यहां पीने के पानी की समस्या को खत्म करने के लिए एक मशीन लगाई गई है जो हवा से पानी तैयार करेगी।

इस मशीन को लगाने में दो लाख का खर्चा आया है। ये वातावरण से हवा लेकर उसे एक कंडेंसर से गुजारेगी जिससे गर्मी के कारण भाप पानी में बदलेगा। फिर लोगों को पीने का ये पानी उपलब्ध होगा। ये एक दिन में हवा से 120 लीटर तक पानी बना सकती है। ये मशीन 50 प्रतिशत से कम आर्द्रता और 35 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में भी काम कर सकती है। इस मशीन को स्टेशन पर 25 अप्रैल को लगाया गया था और बताया जा रहा है कि इससे पानी की समस्या काफी हद तक खत्म भी हो गई है।