31 जनवरी, 2021 तक कमर्शियल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर लगी पाबंधी को बढ़ाया, भारत सरकार का बड़ा फैसला



डेस्क: यूके में मिले कोरोना वायरस महामारी के नए स्ट्रेन के मध्य भारत सरकार ने अब 31 जनवरी, 2021 तक कमर्शियल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर लगी पाबंधी को बढ़ाया है। खास उड़ानों एवं अंतर्राष्ट्रीय एयर कार्गो फ्लाइट्स पर ये प्रतिबंध लागू नहीं होगा। यूके से लौटे कई लोग नए स्ट्रेन से संक्रमित मिले हैं।

सरकार द्वारा जारी किए गए नए आदेश में कहा गया है कि परिस्थितियों और अलग-अलग जगहों के हिसाब से फ्लाइट्स को मंजूरी दी जाएगी। 26.06.2020 को भारत सरकार की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर में बदलाव करते हुए नया आदेश जारी किया गया है।

नए आदेश के जारी होने से पूर्व 31 दिसंबर 2020 तक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाई गई थी। डीजीसीए के नए आदेश में इस बात की सूचना दी गई है कि कुछ सेलेक्टिड फ्लाइट्स को ही इस दौरान इजाजत दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने यूके में नए कोरोना स्ट्रेन को लेकर उठ रही चिंताओं के मध्य बोला था कि हम सतर्क हैं किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ब्रिटेन में नए कोरोना स्ट्रेन को लेकर उठ रही चिंताओं के बीच कहा था कि हम सतर्क हैं किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है। इस दौरान उन्होंने ये भी कहा था कि सरकार ने पिछले एक साल में वो सभी काम किए हैं, जो कोविड-19 से निपटने के लिए जरूरी था। कोरोना के नए स्ट्रेन के सबसे अधिक मामले दिल्ली में मिले हैं। राजधानी की एनसीडीसी लैब में 14 नमूनों में से आठ नमूने नए स्ट्रेन के मिले हैं। 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच करीब 33 हज़ार यात्री ब्रिटेन से भारत पहुंचे हैं।