आमिर की महाभारत को लेकर छिड़ी जंग, जावेद अख्तर भी कूदे



आमिर खान की नई फिल्म महाभारत बनने की खबर वायरल होते ही सोशल मीडिया पर तहलका तो मचना ही था। फिल्म को लेकर चर्चाएं और प्रतिक्रियाओं को दौर भी शुरू हो गया है। इसका एकबारगी उदाहरण देखने को भी मिला। दरअसल, महाभारत फिल्म में आमिर खान द्वारा काम करने को लेकर एक यूजर ने कम्यूनल कमेंट कर डाला, इस कमेंट से गीतकार जावेद अख्तर इतना भडक़ गए कि उन्होंने इस यूजर को लुच्चा तक कह डाला।

 

फ्रांस्वा गुतेर नामक एक यूजर ने ट्विटर पर एक पोस्ट किया जिसमें लिखा था कि मुस्लिम आमिर खान को क्यों हिंदू के सबसे प्राचीन और पवित्र महाकाव्य महाभारत में भूमिका निभानी चाहिए? क्या नरेंद्र मोदी की भाजपा सरकार कांग्रेस की तरह ही बनने जा रही है जो सेक्युलिरज्म के नाम पर खड़ी रहती है? क्या मुसलमान किसी हिंदू को मोहम्मद साहब के जीवन पर बनने वाली फिल्म में काम करने देंगे?’

इस ट्वीट के सामने आने के बाद कई लोगों ने प्रतिक्रियाएं दीं, लेकिन जावेद अख्तर इस हद तक भडक़ गए कि उन्होंने इस व्यक्ति को लुच्चा तक करार दे दिया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘लुच्चा कहीं का! क्या तुमने इस महान महाकाव्य पर फ्रांस में पीटर ब्रूक्स के प्रोडक्शन को नहीं देखा है? मैं यह जानना चाहूंगा कि तुम्हें हमारे देश में विकृत और जहरीले विचार फैलाने के लिए कौन सी विदेशी एजेंसी पैसे देती है।

मीडिया में खबर आ रही है कि आमिर खान ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के बाद महाभारत फिल्म पर काम शुरू कर देंगे ओर इस फिल्म को रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी फाइनेंस करेंगे। यह फिल्म TheLordOftheRings, GameofThrones जैसी सीरीज की तरह तैयार की जाएगी। फिल्म एनालिसिस रमेश बाला ने भी ट्वीट करके यह जानकारी दी है।

 

फिल्म के पांच भाग अलग-अलग कहानियों पर बनाए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आमिर खान इस फिल्म में दस साल देंगे। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के बाद आमिर खान महाभारत फिल्म को सक्रिय हो जाएंगे। हालांकि, अभी इसकी औपचारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। इससे पहले मलयालम फिल्म के सुपरस्टार मोहनलाल भी 1000 करोड़ रुपए की लागत से महाभारत फिल्म बनाने की घोषणा कर चुके हैं। फिल्म में आमिर खान कृष्ण का रोल निभाएंगे। हालांकि, आमिर कई बार महाभारत के कर्ण की भूमिका निभाने की इच्छा जता चुके हैं।

अभी फिल्म को लेकर किसी भी प्रकार की औपचारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन, अगर प्रोजेक्ट शुरू हुआ तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि दर्शकों को बॉलीवुड की एक ओर बहतरीन फिल्म देखने को मिलेगी। आमिर खान अभी ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में बिजी है। यह फिल्म दिवाली 2018 में रिलीज होगी। फिल्म में आमिर खान के साथ पहली बार अमिताभा बच्चन काम कर रहे हैं। फिल्म में कैटरीना कैफ और फातिमा शेख भी मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगी। फिल्म यशराज बैनर तले बन रही है, फिल्म को कृष्णा आचार्य निर्देशित कर रहे हैं। फिल्म की कहानी अंतर्राष्टीय ठगों पर आधारित है।