इजरायल जाने के लिए एयर इंडिया को मिला सीधा रास्ता



इजरायल जाने के लिए एयर इंडिया को सीधा रास्ता मिल गया है. सऊदी अरब ने पहली बार किसी एयरलाइन को अपनी वायुसीमा से होते हुए इजरायल जाने की इजाजत दे दी है. गुरुवार को एयर इंडिया की दिल्ली होते तेल अवीव उड़ान शुरू हो गई. सऊदी अरब ने अब तक किसी एयर लाइंस को इजरायल जाने के लिए अपनी वायुसीमा के इस्तेमाल की मंजूरी नहीं दी थी.

भारत के अलावा ये इस बात का भी संकेत है कि इजरायल और सऊदी अरब के बीच रिश्ते सुधर रहे हैं. इस्राइल के ट्रांसपोर्ट मंत्री मंत्री यिजरायल केट्ज ने कहा कि यह ऐतिहासिक क्षण है. उन्होंने कहा, यह पहली बार है कि सऊदी अरब और इस्राइल के बीच एक रिश्ता बना है. इस मौके पर इस्राइल के पर्यटन मंत्री भी उड़ान के स्वागत के लिए उपस्थित रहे. उन्होंने कहा कि यह नए युग की शुरुआत है.

एयर इंडिया हफ्ते में तीन दिन दिल्ली से तेल अवीव की उड़ान चलाएगा. भारत से इजरायल पहुंचने में अब सिर्फ सवा सात घंटे लगेंगे. अभी इजरायल की एयरलाइंस को तेल अवीव से मुंबई आने में सवा दो घंटा ज्यादा लगता है मतलब साढ़े नौ घंटे लगते हैं. क्योंकि उसे सऊदी अरब और ईरान के ऊपर से उड़ने से बचने के लिए लाल सागर के ऊपर से होकर गुजरना पड़ता है. बहुत से खाड़ी और इस्लामिक देश इजरायल को मान्यता नहीं देते इसलिए इजरायल जाने के लिए अपनी वायुसीमा का इस्तेमाल नहीं करने देते.

इजरायल के पर्यटन मंत्री लेविन ने कहा कि सऊदी अरब का ये कदम सराहनीय है और उम्मीद है कि आगे अरब देशों के साथ इजरायल के रिश्तों में और सुधार होगा. उन्होंने इस मामले में भारत की कोशिशों की प्रशंसा की. एयर इंडिया को उम्मीद है कि तेल अवीव जाने के लिए पैसेंजर उसको तरजीह देंगे क्योंकि दूसरी उड़ानों के मुकाबले एयर इंडिया की उड़ानों में ज्यादा कम वक्त लगेगा.