अजीत मोहन होंगे भारत में Facebook के नए MD और वाइस प्रेसीडेंट


फेसबुक को लंबे समय के बाद भारत में अपना चीफ मिल गया है। कंपनी ने इंटरनेट मीडिया क्षेत्र की बड़ी हस्‍ती अजीत मोहन को भारत में कंपनी का नया एमडी एवं वाइस प्रेसिडेंट बनाया है। अजीत मोहन अभी तक ऑनलाइन वीडियो स्‍ट्रीमिंग एप हॉटस्‍टार के सीईओ पद पर तैनात थे। आपको बता दें कि फेसबुक काफी लंबे समय से भारत के एमडी की तलाश कर रहा था। पिछले साल अक्‍टूबर में कंपनी के पूर्व एमडी उमंग बेदी द्वारा पद छोड़ने के बाद से यह स्‍थान खाली थी।

हालांकि अजीत मोहन को फेसबुक के प्रमुख का पद संभालने में फिलहाल वक्‍त लगेगा। मोहन अगले साल की शुरुआत में फेसबुक में काम देखना शुरू करेंगे। फेसबुक ने अजीत के लिए खास नया वाइस प्रेसीडेंट स्‍तर का पद सृजित किया है। उनकी प्रमुख जिम्मेदारी भारत में फेसबुक की रणनीति को लागू करना होगा। कंपनी ने एक बयान में जानकारी दी। फेसबुक ने कहा कि ये नया स्ट्रक्चर है जिसमें फेसबुक के भारत के प्रमुख एशिया पैसेफिक को रिपोर्ट न कर सीधे मेनलो पार्क में रिपोर्ट करेंगे।

वो भारत की सीनियर टीम को लीड करेंगे। फेसबुक के बिजनेस और मार्केटिंग पार्टनरशिप के वीपी डेविड फिशर ने कहा कि भारत हमारे लिए सबसे बड़े और रणनीतिक देशों में से एक है। उन्होंने कहा कि हमें पता है कि भारत में निवेश बहुत ही महत्वपूर्ण है।

जानिए कौन हैं अजीत मोहन

अजीत मोहन की बात करें तो इंटरनेट की दुनिया की नामी हस्तियों में इन्‍हें शुमार किया जाता है। वे मैकेंजी के एल्युमनी हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क के ऑफिस में फेलो के तौर पर कई मीडिया कंपनियों के साथ काम किया है। उन्होंने जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। इसके अलावा उन्होंने पेनसिल्विया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से भी पढ़ाई की है।