अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू होगी


दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए चार जगह मौके पर ही पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध होगी। यह यात्रा 28 जून को शुरू होगी। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने बताया , यात्रा अवधि के दौरान जम्मू में चार जगहों पर मौके पर ही पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध होगी।

उन्होंने बताया कि यह सुविधा वैष्णवी धाम , सरस्वती धाम , जम्मू हाट और गीता भवन – राम मंदिर में उपलब्ध करायी जाएगी। दक्षिण कश्मीर हिमालय में 60 दिवसीय वार्षिक अमरनाथ यात्रा 28 जून को शुरू होगी और इस साल यह यात्रा 20 दिन अधिक चलेगी। यात्रा रक्षा बंधन के दिन 26 अगस्त को समाप्त होगी।

देश भर में विभिन्न पंजीकरण केन्द्रों पर अब तक एक लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पहले ही पंजीकरण करवा लिया है। अमरनाथ तीर्थयात्रा के लिए हेलीकॉप्टर टिकटों की बुकिग 27 अप्रैल से शुरू होगी। उन्होंने बताया कि देश भर में पंजाब नेशनल बैंक , द जम्मू कश्मीर बैंक और यस बैंक की विभिन्न शाखाओं के जरिए पहले ही तीर्थयात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण कराया जा रहा है। नरूला ने सुचारू यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित एजेंसियों से लगातार कड़ी नजर रखने और प्रभावी समन्वय बनाए रखने की आवश्यकता पर बल दिया।