वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों के लिए लॉकडाउन का ऐलान



जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने टीका नहीं लगवाने लोगों के लॉकडाउन का ऐलान किया है। बिना टीके वाले लोग अब सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जा सकेंगे। यहां तक कि जरूरी सामान की खरीद भी नहीं कर पाएंगे। जर्मनी में अगले साल फरवरी से सभी लोगों के लिए वैक्सीन अनिवार्य कर दिया जाएगा।

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने लिया कोरोना का बूस्टर डोज

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ओमिक्रॉन के खतरे के बीच कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवाया है। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए दी। बोरिस ने वीडियो शेयर किया, जिसमें वो बूस्टर डोज लगवाते हुए दिख रहे हैं। बोरिस ने कहा- आप सभी अपनी बारी आने पर बाद बूस्टर डोज लगवाएं। हमें वायरस को दूसरा मौका नहीं देना चाहिए।

ब्रिटेन ने खरीदी 1.14 करोड़ अतिरिक्त डोज ब्रिटेन में कोरोना के रिकॉर्ड नए मामले सामने आए, यहां पिछले 24 घंटों के दौरान 53945 केस दर्ज किए गए। ये संख्या 17 जुलाई के बाद सबसे अधिक है। ब्रिटेन में 141 लोगों की मौत भी दर्ज हुई। वहीं, ब्रिटेन ने कोरोना से बचाव के लिए 1.14 करोड़ अतिरिक्त डोज खरीदी है।

अमेरिका में 5 और ओमिक्रॉन संक्रमित मिले, कुल मामले बढ़कर 8 हुए न्यूयॉर्क में ओमिक्रॉन के 5 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि 2 मामले मिनेसोटा और कोलोरेडो में पाए गए है। पहला मामला कैलिफोर्निया में मिला था। कैलिफोर्निया के जिस मरीज में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है, वह 22 नवंबर को साउथ अफ्रीका से लौटा था। कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके इस व्यक्ति ने महामारी से जुड़े बेहद हल्के लक्षण दिखने पर खुद को सेल्फ क्वारैंटाइन कर लिया था। बाद में उसका टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। उसके संपर्क में आने वाले सभी व्यक्तियों के टेस्ट निगेटिव आए हैं। ओमिक्रॉन मिलने के बाद राष्ट्रपति बाइडेन ने तुरंत नए वायरस प्लान की घोषणा की है। इसमें इंश्योरेंस का दायरा बढ़ाने और ट्रेवल बैन बढ़ाने के प्रस्ताव हैं।

नेपाल ने 8 अफ्रीकी देशों और हॉन्ग-कॉन्ग से फ्लाइट्स बैन की, आज से लागू होगा बैन ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच नेपाल ने हॉन्ग-कॉन्ग और 8 अफ्रीकी देशों से फ्लाइट्स बैन कर दी हैं। यह बैन आज रात को लागू होगा। 8 अफ्रीकी देशों में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, नामीबिया, लेसोथो, एस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी शामिल है।

दक्षिण अफ्रीकी साइंटिस्ट का दावा- ओमिक्रॉन में प्रायमरी लेवल पर डेल्टा वैरिएंट से हल्के लक्षण मिले ओमिक्रॉन वैरिएंट के बारे में दुनिया को बताने वाले दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने राहत देने वाला दावा किया है। इन वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट में प्रायमरी लेवल पर डेल्टा वैरिएंट से हल्के लक्षण मिले हैं। दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन के प्रमुख डॉ. एंजेलिक कोएत्जी ने कहा कि नए वैरिएंट में मरीजों को थकान, शरीर में दर्द जैसे लक्षण मिल रहे हैं।