30 अप्रैल को वैशाख माह की है पूर्णिमा, होगी मनचाही इच्छा पूरी


हिन्दू धर्म में पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। इस बार 30 अप्रैल को वैशाख माह की पूर्णिमा है। शास्त्रों में इस दिन व्रत करने से चंद्रदेव प्रसन्न होते हैं। इस बार की वैशाख पूर्णिमा बहुत ही खास होगी क्योकि पूर्णिमा 3 साल बाद सिद्धि योग में आ रही है। साथ ही पूर्णिमा पर बुद्ध जयंती भी मनाई जाएगी, इसलिए इस खास संयोग पर दान और खरीदारी करना शुभ रहेगा। इसके बाद ऐसा संयोग 2022 में बनेगा।

इस दिन स्वाति नक्षत्र और चंद्रमा का योग समृद्धि और वैभव दिलाएगा। स्वाति नक्षत्र में दान करना सबसे ज्यादा पुण्य का काम माना जाता है। वही सिद्धि योग के स्वामी भगवान गणेश है और गणेशजी सिद्धि प्रदान करने वाले देवता है। वैशाख पूर्णिमा में मां लक्ष्मी की विशेष पूजा करने से घर में सुख- समृद्धि का वास होता है।

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय। – 1.वैशाख पूर्णिमा पर हनुमान जी को खुश करने के लिए उनकी मूर्ति पर सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं। 2. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीया जलाएं। 3. वैशाख पूर्णिमा के दिन छोटी कन्याओं को भोजन कराएं और पवित्र नदियों में स्नान करने के बाद गरीबों को दान करें। 4. पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को कमल का फूल और कमल गट्टे की माला अर्पित करें।