50 से ज्‍यादा बलात्‍कार करने वाला ‘ईस्ट एरिया रेपिस्ट’ हुआ गिरफ्तार


अमेरिका में एक सीरियल किलर को गिरफ्तार किया गया है। ये कुख्‍यात अपराधी ‘गोल्‍डेन स्‍टेट किलर’ नाम से मशहूर था। इसे खौफ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोर्ट में पेशी के दौरान उसे व्‍हीलचेयर पर बैठाकर लाया गया। व्‍हीलचेयर पर बैठे होने के बाद भी उसके हाथों में हथकड़ी लगाई गई थी। आपको बता दें कि ये सीरियल किलर एक समय में पुलिसवाला था और बीते 40 साल से अमेरिका की पुलिस उसे खोज रही थी। बाद में डीएनए तकनीक के जरिए उसे पकड़ा जा सका।

इस किलर का नाम जोसेफ जेम्‍स डीएंगेलो (72) है। डीएंगेलो पर 2 फरवरी 1978 को सैरक्रामेंटो में ब्रायन और केटी मैगिओर नाम के नवविवाहित जोड़े की गोली मारकर हत्या का आरोप है। उस समय नवविवाहित जोड़ा अपने कुत्ते के साथ टहल रहा था। इस जोड़े की हत्या के अलावा डीएंगेलो पर सेन्ट्रल, नॉर्दर्न और सदर्न कैलिफॉर्निया में 1976 से 1986 के बीच 10 अन्य हत्याओं का भी संदेह है।

डीएंगेलो पर हत्याओं के अलावा 50 से ज्यादा रेप और करीब 150 से ज्यादा सेंधमारी की घटनाओं में भी शामिल होने का आरोप है। 70 और 80 के दशक में पूरे कैलिफॉर्निया में उसकी दहशत थी। डीएंगेलो को गोल्डन स्टेट किलर के साथ-साथ ईस्ट एरिया रेपिस्ट, ऑरिजिनल नाइटस्टाकर जैसे कई नामों से जाना जाता था।