गर्म हवा व लू से बचें, मौसम विभाग ने जारी किया 25 से 29 मई तक अलर्ट



जयपुर । अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस(राज्य आपदा प्रतिसाद बल) श्री बी.एल. सोनी प्रदेश में मौसम विभाग की 25 मई से 29 मई तक गर्म तेज हवा व लू चलने की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए सभी जिला पुलिस अधीक्षकों, एसडीआर कमाण्डेन्टस एवं एसडीआरएफ कम्पनी कमाण्डरों को आमजन तथा पशुधन को लू से बचाने के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी जन सामान्य तक पहुंचाने के निर्देश दिये हैं।
श्री सोनी ने मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए विशेष तौर पर मध्यान्ह 12 बजे से 3 बजे तक धूप में जाने से बचने, इस दौरान पर्याप्त पानी पीने, हल्के व ढीले सूती कपडे पहनने एवं यात्रा के समय  पानी साथ रखने की आवश्यकता प्रतिपादित की है। उन्होंने तेज गर्मी में बासी खाना, शराब, चाय, कॉफी व सोफ्ट ड्रिंक इत्यादि का सेवन ना करने का आग्रह किया है। साथ ही पर्याप्त मात्रा में नींबू पानी, छाछ-लस्सी इत्यादि का सेवन करने धूप में निकलने पर छाता काम में लेने, पशुधन को छाया में रखने के साथ ही पर्याप्त पानी पीने का भी आग्रह किया है।
कमजोरी महसूस होने पर ओआरएस घोल या नींबू पानी में चीनी व नमक घोल कर बार-बार पीने, छाछ-लस्सी का उपयोग करने एवं उल्टी दस्त इत्यादि होने पर चिकित्सक से तत्काल स्पर्क करने की सलाह दी गई है।