बड़ी राहत, 50 हजार किसानों का कर्ज होगा माफ



किसानों की आय और उनकी लागत को लेकर देश में हमेशा से ही एक बहस छिड़ी रहती है। किसान कर्ज लेकर अपनी फसल उगाता है लेकिन जब उसे उस फसल की लागत का हिस्सा भी नहीं मिलता है तो वह निराश हो जाता है। ऐसे में तमाम छोटे और मझोले किसान आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाते हैं। हालांकि सरकारे अब किसानों को राहत देने के लिए मुआवजे और कर्जमाफी का एलान कर रही है जो उन्हें थोड़ी राहत दे सकते हैं।

इसी क्रम में पंजाब सरकार ने किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की है। पंजाब सरकार ने रविवार को इस कर्ज माफी का एलान किया। इसमें 200 करोड़ रुपए कर्जमाफी के लिए प्रस्तावित हैं, जिससे 50 हजार किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिल सकेगा।

कैसे चेक करें कि आपका आधार पैन कार्ड से लिंक है या नहीं?

खबरों के मुताबिक, पंजाब सरकार ने कहा कि वह अगले चरण में करीब 50,000 और किसानों का कर्ज माफ करगी। इस योजना के तरह 200 करोड़ रुपये की ऋण राहत देगी। पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि अप्रैल के पहले सप्ताह में गुरदासपुर में राज्य स्तरीय एक कार्यक्रम के दौरान कर्ज माफी का प्रदान पत्र प्रदान किया जाएगा।

हर महीने की सैलरी को इन 7 जगहों पर करें निवेश

सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक ‘गुरदासपुर, पठानकोट, होशियारपुर, शहीद भगत सिंह नगर, अमृतसर और तरणतारन छह जिलों में करीब 50,000 लाभार्थियों को करीबन 200 करोड़ रुपए की राहत प्रदान की जाएगी।’

PMAY के तहत कितना हुआ काम, अब तक कितने घर बने?

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने भरोसा दिलाया है कि इस योजना के तहत सभी पात्र किसानों को राहत दी जाएगी और कोई पात्र किसान इसमें नहीं छूटेगा। सरकार की ओर से कहा गया कि 31 मार्च 2017 को सहकारी संस्थानों, सरकारी बैंकों व अन्य वाणिज्य बैंकों से ऋण लेने वाले सीमांत किसानों और छोटे किसानों को दो लाख रुपये की कर्ज राहत दी जाएगी।