गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 34 व कांग्रेस ने 14 उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की



नयी दिल्ली : भाजपा ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपने 34 उम्मीदवारों की छठी और अंतिम सूची जारी की. इस सूची में पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल और एक मंत्री समेत पांच विधायकों के नाम नहीं हैं. आनंदी बेन पटेल अहमदाबाद के घाटलोडिया सीट से विधायक हैं और वह पहले घोषणा कर चुकी है कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगी. वहीं, कांग्रेस ने सोमवार को 14 उम्मीदवारों की अपनी अंतिम सूची जारी की तथा दो सीटों को अपने सहयोगियों के लिए छोड़ दिया गया है.

भाजपा ने आणंद सीट से विधायक एवं मंत्री रोहित पटेल को टिकट नहीं दिया. इसके अलावा राधनपुर सीट से नागारजी ठाकोर, असरवा सीट (अजा) से आरएम पटेल और लिमखेडा सीट (अजजा) से विंछिया भूरिया को भी टिकट नहीं दिया. पूर्व मंत्री और पार्टी प्रवक्ता जयनारायण व्यास सिद्धपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे जहां से वह 2012 का चुनाव हार गये थे.

भाजपा ने कांग्रेस से पाला बदल कर आनेवाली पूर्व कांग्रेस विधायक तेजाशरीबेन पटेल को टिकट दिया है. इसके अलावा कांग्रेस के पूर्व विधायक कारामशी मकवाना के पुत्र कानू मकवाना को भी टिकट दिया गया. छठी और अंतिम सूची में भाजपा ने 12 वर्तमान विधायकों को टिकट दिया है. भाजपा ने घाटलोडिया सीट से भूपेंद्र पटेल को टिकट दिया. इस सीट का प्रतिनिधित्व आनंदी बेन पटेल कर रही हैं. वरिष्ठ नेता कौशिक पटेल को नारनपुरा से टिकट दिया गया जिसका प्रतिनिधित्व पूर्व में अमित शाह कर रहे थे. शाह अब राज्यसभा सदस्य हैं. गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं जो 9 और 14 दिसंबर को निर्धारित हैं. मतगणना 18 दिसंबर को होगी.

भाजपा ने पालनपुर से लालजीभाई प्रजापति को टिकट दिया है. डीसा से शशिकांतभाई पंड्या, राधनपुर से लविंगजी ठाकोर, सिद्धपुर से जयनारायण व्यास, विसनगर से ऋषिकेशभाई पटेल, बेचरजी से रजनीभाई सोमाभाई पटेल, बायड से अदेसिंह मानसिंह चौहान, गांधीनगर दक्षिण से शंभुजी चेलाजी ठाकोर, गांधीनगर उत्तर से अशोकभाई पटेल, कालोल से डाॅ अतुलभाई पटेल को टिकट दिया गया है. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने छठी और अंतिम सूची में विरमगाम से डॉ तेजश्रीबेन डी पटेल, साणंद से कनुभाई करमशीभाई मकवाणा, घाटलोडिया से भुपेंद्र भाई पटेल, वेजलपुर से किशोरभाई चौहाण, एलिसब्रिज से राकेशभाई पटेल, नारणपुरा से कौशिकभाई पटेल, बापूनगर से जगरूपसिंह राजपूत, अमरइवाडी सीट से एचओ पटेल, दरियापुर से भारतभाई पटेल, मणिनगर से सुरेशभाई पटेल को शामिल किया गया है.

भाजपा ने दाणीलीमडा सीट से जीतूभाई वघेला, साबरमती सीट से अरविंदभाई पटेल, असारवा सीट से प्रदीपभाई परमार, बोरसद सीट से रमणभाई भीख्राभाई सोलंकी, आणंद सीट से योगेशभाई पटेल, पेटलाद सीट से सीडी पटेल, महुधा से भरतसिंह रायसिंह परमार, कपड़वंज सीट से कनुभाई भुलाभाई डाभी, लुणावाडा सीट से जुबानसिंह लाल सिंह चौहाण, लीमखेडा सीट से शैलेषभाई सुमन भाई भाभोर, वाघोडीया सीट से मधुभाई श्रीवास्तव, छोटाउदेपुर से जशुभाई राठवा, सयाजीगंज सीट से जीतू भाई सुखड़िया और अकोटा सीट से सीमाबेन मोहिले शामिल हैं.

वहीं, कांग्रेस ने भी विधानसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों की अपनी अंतिम सूची जारी की तथा दो सीटों को अपने सहयोगियों के लिए छोड़ दिया. पार्टी ने दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन भरने के अंतिम दिन अपनी यह सूची जारी की है. पार्टी ने रविवार को देर रात 76 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की थी. चौथी एवं अंतिम सूची में पार्टी ने 14 नये नामों की घोषणा की है. इसके अलावा मांजलपुर सीट से उसने पुरवेश बोरेला की जगह चिराग जवेरी को अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने मोरवाहदफ (सुरक्षित) और वागोड़िया सीट को भारतीय ट्राइबल पार्टी के लिए छोड़ दिया है जो कांग्रेस की सहयोगी पार्टी है. इस पार्टी का नेतृत्व जदयू के पूर्व विधायक छोटूभाई वसावा कर रहे हैं.

कांग्रेस ने वसावा की नवगठित पार्टी के साथ सीट बंटवारे का करार किया है जिसके तहत उसके लिए पांच सीटें छोड़ी गयी हैं. वसावा की पार्टी के उम्मीदवार झगड़िया, दीदीपाड़ा, मंगरोल, मोरवा, हदफ और वाघोड़िया से चुनाव लडेंगे. कांग्रेस ने इससे पहले अपने 86 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. पार्टी राज्य में दो दशक से अधिक समय से सत्ता से बाहर है. गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए नौ एवं 14 दिसंबर को मतदान होंगे तथा मतगणना 18 दिसंबर को होगी. सौराष्ट्र एवं दक्षिण गुजरात की 89 सीटों के लिए पहले चरण में तथा मध्य एवं उत्तरी गुजरात की शेष 93 सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगा.