कांग्रेस ने लद्दाख को कभी तवज्जो नहीं दी, इसलिए चीन डेमचोक तक घुसा: भाजपा सांसद नामग्याल


लद्दाख से भाजपा सांसद जामयांग शेरिंग नामग्याल अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद संसद में दिए गए भाषण के बाद से ही सुर्खियों में हैं। उन्होंने रविवार को न्यूज एजेंसी को दिए साक्षात्कार में एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा। सांसद ने कहा- कांग्रेस ने कभी लद्दाख पर ध्यान नहीं दिया। इसी वजह से चीन ने डेमचोक सेक्टर तक घुस पाया।

चीनी सेना घुसती रही, हम विरोध करते रहे: सांसद

  1. सांसद नामग्याल ने कहा- भूतपूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने चीन को लेकर ‘फॉर्वर्ड पॉलिसी’अपनाने पर जोर दिया। इसमें कहा गया कि हमें चीन की ओर इंच दर इंच बढ़ना चाहिए। मगर इसे लागू करने के दौरान यह ‘बैकवर्ड पॉलिसी’ बनकर रह गई। चीन की सेना लगातार हमारे क्षेत्र में घुसती रही और हम लगातार विरोध करते रहे।
  2. उन्होंने कहा- यही कारण है कि अक्साई चीन पूर्ण रूप से चीन के अधीन है। पीपुल लिबरेशन आर्मी के जवान डेमचोक सेक्टर तक पहुंच चुके हैं। इसका कारण लद्दाख को रक्षा योजनाओं में बिल्कुल भी महत्व नहीं दिया जाना है।
  3. सांसद नामग्याल ने कहा- एक बार यहां के शहरों को सड़कें, संचार, स्कूल और अस्पताल जैसी सुविधाएं मिल जाएंगी तो सीमाएं अपने आप सुरक्षित हो जाएंगी। नरेंद्र मोदी सरकार यह सारी चीजें मुहैया करवाएगी।
  4. उन्होंने कहा- जब भी कश्मीर में हालात बिगड़े तो कांग्रेस ने हमेशा कोशिश की कि विशेष पैकेज की घोषणा करके स्थिति को संभाल लिया जाए। ऐसे में पत्थरबाज खुश हुए और अलगाववादी नेताओं को सुरक्षा मिली। कश्मीर के मामले को कभी भी सख्ती से नहीं डील किया गया।
  5. नामग्याल ने कहा- कांग्रेस ने 55 साल शासन किया मगर कभी ऐसा बड़ा कदम लेने का साहस नहीं दिखाया। अब वे लोग इसे पागलपन करार दे रहे हैं। हमें इस बात की परवाह नहीं है कि वे क्या कहते हैं।