सहकारिता मंत्री श्री किलक ने किया राज्य सहकारी खेलकूद प्रतियोगिता



 सहकारिता मंत्री श्री किलक ने किया राज्य सहकारी खेलकूद प्रतियोगिता –
– ‘‘को-ऑप. स्पोर्ट्स-2017’’ का शुभारंभ
जयपुर। सहकारिता एवं गोपालन मंत्री श्री अजयसिहं किलक ने शनिवार को भीलवाड़ा के स्थानीय नारायणी देवी महिला महाविद्यालय परिसर में, अठारहवीं राज्यस्तरीय सहकारी खेलकूद प्रतियोगिता ‘‘को-ऑप. स्पोर्ट्स 2017’’ का मुख्य अतिथि के रुप में गणेश जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने खेलों का ध्वजारोहण किया, मार्चपास्ट की सलामी ली तथा मशाल भी प्रज्ज्वलित की। कार्यक्रम की अध्यक्षता सरकारी मुख्य सचेतक श्री कालूलाल गुर्जर ने की।
     ‘स्पेक्ट्रम’ तथा केन्द्रीय सहकारी बैंक खेलकूद एवं सांस्कृतिक समिति भीलवाड़ा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित राज्य स्तरीय सहकारी खेलकूद प्रतियोगिता में प्रदेश के 30 सहकारी बैंकों के 350 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
      खेलों के शुभारंभ की घोषणा करते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि इस तरह के खेलों के आयोजन से कामकाजी तनाव से मुक्ति के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि सहकारी खेलों में बैंकों के साथ साथ पूरे सहकारिता विभाग को शामिल किया जाना चाहिये। उन्होंने तीन दिन तक खेलों का लुत्फ उठाने तथा आत्मावलोकन करने को कहा। सहकारिता मंत्री ने सहकार आंदोलन को आगे बढ़ाने का आह्वान भी किया।
श्री किलक ने कहा कि सहकारकर्मियों को खेलों के लिये आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी चाहिये। उन्होंने पूरे जोश के साथ जीतने के लिये खेलें परन्तु खेल में अनुशासन अपनाने को कहा। उन्होंने कहा कि सहकारकर्मियों की समस्याओं का मिल बैठकर निराकरण किया जायेगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सरकारी मुख्य सचेतक श्री कालूलाल गुर्जर ने कहा कि खेल जीवन का अभिन्न अंग है। खेलों से प्रेरणा तथा अनुशासन सीखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि सहकारिता के माध्यम से बड़े परिवर्तन हो सकते है। सहकारिता ग्राम विकास का आधार भी है।
भीलवाड़ा केन्द्रीय सहकारी बैक के प्रबंधक निदेशक श्री रणजीतसिहं चूंडावत ने अतिथियों का स्वागत किया तथा सहकारी खेलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
प्रांरभ में सहकारिता मंत्री सहित अतिथियों का मेवाड़ी पाग तथा माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। उन्हें स्मृति चिन्ह भी भेंट किये गये।
कार्यक्रम में सहाड़ा के विधायक श्री बालूलाल चौधरी, दामोदर अग्रवाल, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष श्री गोपाल खंडेलवाल तथा अंतर्राष्ट्रीय खिलाडी मीनू पुनिया भी मंचासीन थे।
सहकारिता मंत्री ने खेलों का शुभारंभ करते हुए 100 मीटर दौड़ प्रारंभ करवाई तथा विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये।
अंत में स्पेक्ट्रम के चेयरमेन श्री अशोक माहेश्वरी ने अतिथियों, खिलाड़ियों तथा गणमान्यजनों का आभार व्यक्त किया।