दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन बनकर तैयार


दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन बनकर तैयार है। जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर सेक्शन के फेज 2 की शुरुआत 29 मई से होगी। मजेंटा लाइन का ये सेक्शन दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में सबसे लंबा सेक्शन है। इसकी शुरुआत के साथ ही नोएडा से गुरुग्राम का सफर मात्र 50 मिनट में तय होगा। वहीं गुरुगांव और फरीदाबाद के लोगों के लिए भी इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा।

दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन की शुरुआत 28 मई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी करेंगे। 29 मई सुबह 6 बजे से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इस रुट के शुरु होने के बाद लोगों का सफर और आसान हो जाएगा। दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाईन के बॉटनिकल गार्डन-जनकपुरी वेस्ट कॉरिडोर का दूसरा फेज कालकाजी मंदिर से जनकपुरी वेस्ट आम जनता के सफर को और आरामदायक बना देगा।

मजेंटा लाइन के स्टेशनों पर विश्वस्तरीय कलाकारी के नमूने देखने को मिलेंगे। स्टेशनों का इंटीरियर कमाल का बनाया गया है। इन मेट्रो स्टेशनों को देखकर लगेगा मानों किसी वर्ल्ड क्लास स्टेशन पर हो। स्टेशनों पर डिजाइनर पिलर, दीवारों पर की गई पेटिंग लोगों को खूब आकर्षित करेंगे।

 

मजेंटा लाइन में जनकपुरी वेस्ट स्टेशन पर देश का सबसे ऊंचा स्केलेटर है। इस स्कलेटर की ऊंचाई है 15.62 मीटर है, जबकि क्षैतिज लंबाई 35.62 मीटर लंबा है। ये अब तक का सबसे लंबा स्केलेटर है, जबकि दूसरा एस्केलेटर मुंबई एयरपोर्ट पर है।

मजेंटा लाइन शुरू होने से एक बड़ा फायदा मेट्रो के जरिये दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचना होगा। मजेंटा लाइन पर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ‘टर्मिनल 1’ स्टेशन भी बनाया गया है। नोएडा, फरीदाबाद के लोगों के लिए एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा। इस फेज की शुरुआत के साथ दिल्ली एयरपोर्ट का टी-1 टर्मिनल को यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा, जबकि अब तक एयरपोर्ट पहुंचने के लिए लोगों को एयरपोर्ट लाईन मेट्रो की सुविधा लेनी पड़ती थी।