बिगड़े काम बन जाते है अगर घर में रखा जाये इन चीजों को


वास्तुशास्त्र के अनुसार, कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें घर मे रखने से घर का माहौल हमेशा सकारात्मक होता है, धीरे-धीरे आपके सार बिगड़े काम बन जाते हैं। जिंदगी में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें घर में रखने से धन की परेशानी नहीं होती है।

सफेद आक की इस तरह करें पूजा
घर में हमेशा सफेद आक का पेड़ जरूर लगाना चाहिए। इससे घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है और आर्थिक लाभ भी होता है। जिस घर में सफेद आक का पौधा होता है उसे कोई शत्रु हानि नहीं पहुंचा सकता है। 27 साल पुराने इस पेड़ की जड़ में खुद ही गणेशजी की प्रतीमा बन जाती है, ऐसी मान्यता है। इस प्रतिमा को निकालकर स्थापित करने से घर में ऋद्धि-सिद्धि और अन्नपूर्णा का वास रहता है।

घर में लाएं शालिग्राम
शालिग्राम भगवान विष्णु का साक्षात स्वरूप हैं। इन्हें पूजा, यज्ञ-हवन आदि सभी धार्मिक कार्यों में इनकी उपस्थिती होती है। भगवान विष्णु का दुर्लभ प्रतीक शालिग्राम भारत की गंडकी नदी से प्राप्त होते हैं। इस शालिग्राम को घर में प्रतिष्ठित करने से घर में ऐशवर्य की वृद्धि और रोगों से मुक्ति मिलती है। इस शालिग्राम पर तुलसी, बेलपत्र, गोमती चक्र, चंदन और शंख ये पांच वस्तुएं चढ़ाने से हर प्रकार की कामना की पूर्ति होती है।

हरिद्रा के गणपति होते हैं शुभ
हरिद्रा का पौधा घर में होना बेहद शुभ माना जाता है। इस पौधे की जड़ में गणपति का वास होता है। तंत्र शास्त्र में हरिद्रा गणपति का विशेष महत्व बताया गया है। पेड़ से इन गणपति को शुभ मुहूर्त में प्राप्त करके घर या व्यापार स्थल पर प्रतिष्ठित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी। जीवन में आपको कभी किसी चीज की कमी नहीं होगी।

एक आंख वाले नारियल की करें पूजा
एक आंख वाला नारियल बहुत कम पाया जाता है। सामान्यत: दो या तीन आंख वाला नारियल आसानी से मिल जाता है। इसलिए एक आंख वाले नारियल को एकाक्षी कहा जाता है। यह नारियल समृद्धि, सुख-शांति और शुभता का प्रतिक है। एक आंख वाले नारियल को सिंदूर से रंगकर और लाल कपड़े में बांधकर व्यवसाय स्थल पर या फिर घर पर रखकर हर रोज पूजा करनी चाहिए।

इस शिवलिंग का है विशेष महत्व
शास्त्रों में पारद शिवलिंग का विशेष महत्व बताया गया है। बेलपत्र से हर रोज इस शिवलिंग की पूजा करने से धन की अपार वृद्धि होती है। इस शिवलिंग के स्पर्श मात्र से दैवीय शक्तियां व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाती हैं। पारद शिवलिंग की पूजा करने से अन्य शिवलिंगों की अपेक्षा हजार गुना अधिक फल मिलता है। यह शिवलिंग बेहद दुर्लभ पाई जाती है। इसे बनाने में बेहद परिश्रम और कई खतरे सामने आते हैं