प्याज काे सस्ते का तड़का लगाने के लिए केंद्र से मांगी कंट्रोलिंग की अनुमति


जयपुर. प्रदेश की जनता काे सस्ता प्याज उपलब्ध हाे। इसके लिए राज्य सरकार ने केंद्र काे पत्र लिखा है। खाद्य एवं नागरिक अापूर्ति विभाग ने नेफैड काे प्रदेश के लिए सस्ता प्याज उपलब्ध कराने के लिए भी अनुराेध किया है। एेसे में उम्मीद है िक दिल्ली सहित अन्य राज्यों की तर्ज पर नेफैड के माध्यम से प्रदेश काे भी करीब 22 से 24 रुपए प्रति किलाे दर से माेबाइल काउंटर के जरिए प्याज उपलब्ध हाे सकेगा।

केंद्र की अनुमति से ही प्रदेश में प्याज भंडारण की अधिकतम सीमा तय हाेगी। इससे प्याज के अवैध भंडारण की भी राेकथाम हाे सकेगी। संभवत: इसी हफ्ते अधिकतम सीमा अाैर अवैध भंडारण पर कार्रवाई के लिए मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

खाद्य एवं नगारिक अापूर्ति विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि प्याज पर कंट्रोलिंग अाॅर्डर के लिए अनुमति मांगी है। उम्मीद है जल्द ये मंजूरी मिलेगी। गाैरतलब है प्रदेश सहित कई राज्यों में 60 से 70 रुपए कीमत तक प्याज बिक रहा है।

सरकारी दावा घटेंगे प्याज के दाम :

केंद्र के अनुसार प्याज की नेफैड जैसी एजेंसियों के जरिए सप्लाई बढ़ाई जा रही है। नैफेड के जरिए बफर स्टॉक से सस्ता प्याज बेचा जा रहा है। केंद्र के पास 56,000 टन प्याज का बफर स्टॉक है।