फुटबॉल खिलाड़ी बाइचुंग भूटिया ने बनाई अपनी नई पार्टी



भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया ने अपनी नई पार्टी बना ली है। भूटिया की नई पार्टी का नाम ‘हमरो सिक्किम’ रखा गया है। बाइचुंग भूटिया ने दिल्ली स्थित प्रेस क्लब में अपनी नई पार्टी के नाम के साथ ही नीतियों का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि ‘हमरो सिक्किम’ सिक्किम के युवाओं के अधिकारों के लिए काम करेगी। भूटिया ने कहा कि बहुत सारी योजनाएं ठीक तरीके से कामं नहीं कर रही हैं। पूर्व फुटबॉल कप्तान भूटिया ने इस दौरान कहा कि ये सिक्किम के लोगों की पार्टी है मैं इसका अध्यक्ष नहीं हूं मैं सिर्फ सिक्किम के लोगो के लिए आया हूं।

आपको बता दें कि बाइचुंग ने 2011 में खेल से संन्यास लेकर 2013 में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस से जुड़ गए थे।वह 2014 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी की ओर से दार्जिलिंग सीट पर चुनाव लड़े थे लेकिन वह बीजेपी के एस एस अहलुवालिया से चुनाव हार गए थे। गौरतलब है कि बाइचुंग ने टीएमसी से अलग राय रखते हुए अलग गोरखालैंड की मांग का भी समर्थन किया था।

सिक्किम के ही मूल निवासी बाइचुंग पहले भी सिक्किम के प्रति अपना विशेष लगाव दिखा चुके हैं और राज्य के लिए कुछ करने की इच्छा भी जताते रहे हैं। साल 2008 में पद्म श्री से सम्मानित भूटिया हार के बावजूद तृणमूल के साथ जुड़े रहे। लेकिन हाल में उन्होंने पार्टी लाइन से अलग हटकर ‘अलग गोरखालैंड’ की मांग की। भूटिया ने इसी साल फरवरी महीने में टीएमसी का साथ छोड़ दिया था।