चार सौ युवाओं ने सीखे व्यक्तित्व एवं नेतृत्व विकास के गुर



जयपुर। राजस्थान युवा बोर्ड द्वारा आयोजित पांच दिवसीय युवा साहसिक महोत्सव का शुक्रवार को जयपुर जिले के भानपुर कलां में समापन समारोह आयोजित किया गया।

इस अवसर पर जमवारामगढ़ के विधायक श्री जगदीश मीणा, जयपुर के महापौर डॉ. अशोक लाहोटी और राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सैनी ने युवाओं को व्यक्तित्व एवं नेतृत्व विकास के गुर सिखाये।
युवा सहासिक महोत्सव में राजस्थान के लगभग 400 युवाओं ने निःशुल्क आवासीय कैम्प में बेसिक एडवेन्चर कोर्स किया। कोर्स के अन्तर्गत रैपलिंग, फ्लाइंग फॉक्स, वैली क्रॉसिंग, आर्चरी, ऑब्सि्टकल्स जैसे वी ब्रिज, बर्मा ब्रिज, कमांडो नेट, कमांडो टायर आदि का प्रशिक्षण दिया गया। इस कैम्प में राजकीय सेठ आनन्दीलाल पोद्दार मूक बधिर विद्यालय के बच्चों ने भी हिस्सा लिया। इस कैम्प का आयोजन एडवेन्चर ट्रेनिंग एकेडमी के सहयोग से किया गया।

समापन समारोह में राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सैनी ने जमवारामगढ़ के विधायक श्री जगदीश मीणा और जयपुर के महापौर डॉ. अशोक लाहोटी का माल्यार्पण और साफा पहनाकर स्वागत किया।

जमवारामगढ़ के विधायक श्री जगदीश मीणा ने इस अवसर पर कहा कि यह जनहित से जुड़ा कार्यक्रम है। ऎसी गतिविधियां युवाओं के लिए उपयोगी होती हैं। इस तरह के कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किये जाने चाहिए।

जयपुर के महापौर डॉ. अशोक लाहोटी ने कहा कि देश के युवाओं ने अपनी लगन और धैर्य से कई मुकाम हासिल किये हैं। इस तरह के एडवेन्चरस प्रोग्राम्स से युवाओं का शारीरिक और मानसिक विकास होता है।
राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सैनी ने कहा कि युवा बोर्ड का प्रयास है कि राजस्थान का युवा आत्मनिर्भर बने और हर स्थिति में ढल सके। इसलिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि युवा बोर्ड राजस्थान के युवाओं में परम्परागत खेलों के प्रति रूचि जाग्रत करने का प्रयास कर रहा है।