उज्ज्वला दिवस पर महिलाओं को निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन दिए



जयपुर । केन्द्रीय खेल एवं युवा मामलात राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने शुक्रवार को ’’सांसद आदर्श गांव’’ धानक्या में उज्ज्वला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना के अन्तर्गत लाभार्थी महिलाओं को निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन प्रदान किये गये। गैस कनेक्शन पाकर जयसिंहपुरा और धानक्या की रामप्यारी, सीता देवी, लाली देवी, देवकी, प्रेमा देवी, गेंदी देवी काफी खुश नजर आई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं के हित के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की। उन्होंने कहा कि एलपीजी के इस्तेमाल से धुएं की समस्या नहीं होती। इससे मां स्वस्थ होगी और उसे बच्चों को सम्भालने का अधिक समय मिलेगा। उन्होंने कहा कि एलपीजी को सही और सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है।
इस मौके पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की शासन सचिव श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने कहा कि आज पूरे देश में उज्ज्वला दिवस मनाया जा रहा है। लकड़ी से चूल्हा जलाकर खाना पकाने से महिलाओं में फेफड़े और दमा की समस्या हो जाती है। इसलिए सबको एलपीजी का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना होगा।

इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक एलपीजी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड श्री सुनील माथुर ने कहा कि एलपीजी का इस्तेमाल करने से धुआं रहित घर में खाना बनाने की सुविधा मिलती है। इससे जीवन स्तर में सुधार होता है और महिला सशक्तीकरण होता है।
इस अवसर पर घर पर एलपीजी इस्तेमाल करने वाली महिलाओं ने अपने अनुभव साझा किये और एलपीजी से होने वाले फायदों पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम के दौरान एलपीजी सेफ्टी क्विज आयोजित की गई।  क्विज की विजेता आरती, सरिता, उर्मिला, अनिशा, मनफूल, चैना देवी को इस अवसर पर कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने पुरस्कार प्रदान किये।
उल्लेखनीय है कि 4 अप्रैल, 2018 से 5 मई, 2018 तक ’’ग्राम स्वराज अभियान-सबका साथ, सबका गांव, सबका विकास कार्यक्रम’’ आयोजित किया जा रहा है। इसी के तहत 20 अप्रैल, 2018 को ’उज्ज्वला दिवस’ के रूप में मनाया गया।
इस अवसर पर वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक एलपीजी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड शीतल चौधरी, जिला परिषद सदस्य माया भारद्वाज, धानक्या की सरपंच कैलाशी देवी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।