अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए सरकार एक और पैकेज का ऐलान करेगी


अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए सरकार एक और पैकेज का ऐलान करेगी। वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से न्यूज एजेंसी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक तैयारी पूरी हो चुकी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अगले कुछ दिन में नई घोषणाएं करेंगी। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि इस बार किस सेक्टर से जुड़े ऐलान हो सकते हैं। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी सोमवार को एक इंटरव्यू में उम्मीद जताई कि सरकार राहत देने का सिलसिला जारी रखेगी।

सरकार ने 23 दिन में 3 पैकेज घोषित किए

अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी ग्रोथ घटकर 6 साल के निचले स्तर 5% पर आ गई। सरकार ग्रोथ बढ़ाने के उपाय कर रही है। वित्त मंत्री ने पिछले शनिवार को रिएल एस्टेट और एक्सपोर्ट सेक्टर के लिए राहत के ऐलान किए थे। 30 अगस्त को 10 बैंकों के मर्जर की घोषणा की थी। इससे पहले 23 अगस्त को विदेशी निवेशकों पर सरचार्ज बढ़ोतरी वापस लेने समेत ऑटो सेक्टर को राहत देने वाले फैसलों की जानकारी दी थी।

20 सितंबर को जीएसटी काउंसिल की बैठक भी होनी है। उसमें ऑटो, एफएमसीजी, होटल और कुछ अन्य सेक्टर की टैक्स दरों में बदलाव पर चर्चा होने के आसार हैं। इससे पहले 19 सितंबर को वित्त मंत्री सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी। उसमें ब्याज दरों में कटौती का ग्राहकों को जल्द फायदा देने के मुद्दे पर बातचीत होगी।