गृहमंत्री ने किया नई दिशाएं सेवा संस्थान के नव निर्मित भवन का लोकार्पण 


जयपुर । गृहमंत्री श्री गुलाबचंद  कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार समाज से नशामुक्ति को खत्म करने तथा हर तरह की बुराई के खिलाफ लड़ाई में आमजन के साथ है।  गैर सरकारी संगठनों के साथ भी कार्य प्रारंभ कर नशामुक्ति के खिलाफ बड़ी लड़ाई छेड़ी गई है।
गृहमंत्री श्री कटारिया शनिवार को भीलवाड़ा के तिलकनगर में नई दिशाएं सेवा संस्थान के नव निर्मित भवन का मुख्य अतिथि के रुप में फीता काटकर शुभारंभ करने के पश्चात् संबोधित कर रहे थे।  उन्होंने उद्घाटन पट्टिका का अतिथियों के साथ अनावरण भी किया।
श्री कटारिया ने कहा कि जब व्यक्ति का विवेक चला जाता है तो अपराध अथवा नशे की गिरफ्त में आ जाता है।  व्यक्ति के व्यसन अथवा अपराध की सजा पूरा परिवार भुगतता है।  नशे व अपराध के कारण कई परिवार बर्बाद हुए हैं।  उन्होंने कहा कि समाज में नशामुक्ति के लिए आमजन के सहयोग की भी आवश्यकता है।  सरकार व समाज मिलकर ही लोगों को नशामुक्त कर सकते हैं।
गृहमंत्री ने कहा कि अपराध मुक्ति के लिए अपराध की जड़ तक पहुंचना आवश्यक है।  किसी भी अपराध या बुराई से लड़ना बहुत मुश्किल होता है पर समर्पितभाव से कार्य किया जाए तो कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं है।  उन्होंने कहा कि हर अच्छे कार्य के लिए सरकार मदद करने को तैयार है।  अच्छे व नेक काम में सफलता भी निश्चित है।  समाज में सेवा का भाव जिन्दा रहना चाहिए।  लोगों की जिन्दगी सुधरे, खुशहाल बनें इसके लिए धैर्य के साथ प्रयत्न करते रहें।
श्री कटारिया ने भीलवाड़ा के श्री राधेश्याम सोनी द्वारा निर्मित करवाये गये नई दिशाएं सेवा संस्थान के भवन के लिए किये गये प्रयासों की सराहना की तथा श्री सोनी के पुत्र श्री नरेन्द्र सोनी को नशे की गिरफ्त से आजाद कराने तथा  स्वपे्ररणा से नशामुक्ति के क्षेत्र में समाज के लिए की जाने वाली सेवाओं की सराहना की।  उन्होंने श्री राधेश्याम सोनी तथा उनके पुत्र श्री नरेन्द्र सोनी को सम्मानित भी किया।
श्री कटारिया ने कहा कि इस नेक कार्य से पे्ररणा लेकर और भी समाजजन आगे आयें तथा नशा पीड़ित लोगों को नशामुक्त करने के लिये कार्य करें।  उन्होंने कहा कि व्यक्ति प्रतिदिन आत्ममंथन अवश्य करें । श्री कटारिया ने स्वर्गीय दत्तोपंत ठेंगडी का स्मरण करते हुए उनके आदर्शो को जीवन में अपनाने को भी कहा।
कार्यक्रम में सांसद श्री सुभाष बहेडिया, जिला प्रमुख श्री शक्तिसिंह हाडा, दामोदर अग्रवाल, नगर विकास न्यास अध्यक्ष श्री गोपाल खण्डेलवाल, मंजू पोखरना, आशा रामावत, अर्चना सोनी भी मंचासीन थे। श्री कटारिया ने अतिथियों के साथ नशामुक्ति के फोल्डर का विमोचन भी किया।
प्रारंभ में गृहमंत्री श्री कटारिया सहित सभी अतिथियों का मेवाड़ी पगड़ी तथा उपरणा ओढाकर सम्मान किया गया।  श्री नरेन्द्र सोनी ने आभार व्यक्त किया।