अय्यर ने ‘नीच जाति’ कहकर सभी गुजरातियों का अपमान किया : मोदी



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वरिष्ठ कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर पर उनको ‘नीच जाति’ का व्यक्ति कहने का आरोप लगाते हुए उनपर जवाबी हमला किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अय्यर ने ऐसा कहकर सभी गुजरातियों का अपमान किया है जोकि आगामी विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान कर कांग्रेस को मुहतोड़ जवाब देंगे। मोदी ने एक चुनावी सभा में कहा, “वे मुझे ‘नीच जाति’ कहकर पुकार सकते हैं। हां, मैं समाज के गरीब वर्ग से हूं और मैं अपने जीवन का हर क्षण गरीबों, दलितों, आदिवासियों और पिछड़ी जातियों के लिए काम करने में बिताऊंगा। यह मेरी संस्कृति है। वे अपनी भाषा पर कायम रहें और हम अपना काम करते रहेंगे”

प्रधानमंत्री अय्यर के बयान पर जवाब दे रहे थे, जिन्होंने इससे पहले दिल्ली में कहा था कि मोदी ‘बहुत नीच किस्म का आदमी’ हैं।

मणिशंकर अय्यर ने कहा था, “वह बहुत नीच (चीप) व्यक्ति हैं जिनके पास कोई शिष्टता नहीं है (ही इज अ वेरी चीप पर्सन, हैज नो मैनर्स)। इस अवसर पर (दिल्ली स्थित भीमराव अंबेडकर रिसर्च सेंटर के उद्घाटन के मौके पर) गंदी राजनीति करने की क्या जरूरत है?”

उन्होंने कहा कि अय्यर मुगलई मानसिकत से बोल रहे हैं जोकि हर किसी को ‘नीच’ देखती है।

उन्होंने कहा, “वे हमें गधा, नीच, गंदी नाली का कीड़ा.कहकर बुलाते हैं। ऐसी गंदी भाषा का गुजरात के लोग जवाब देंगे। कांग्रेस के नेता ऐसी भाषा बोल रहे हैं जो लोकतंत्र में अस्वीकार्य है। हमने उनके द्वारा काफी अपमान ेदेखा है। जब मैं मुख्यमंत्री था, तब उन्होंने मेरा अपमान किया था, मुझे मौत का सौदागर कहा था और मुझे जेल भेजने की कोशिश की थी। लेकिन, हमें ऐसे तत्वों से कुछ नहीं कहना है। हमारा जवाब मतपेटी से आएगा।”

मोदी ने कहा, “मेरी भाजपा कार्यकर्ताओं से अपील है कि वे इसपर प्रतिक्रिया न दें। लेकिन उन्हें नौ दिसंबर और 14 दिसंबर को जवाब दें।”