जेईई एडवांस्ड में भी चप्पल व सैंडिल पहनकर जाना होगा, डायबिटिक स्टूडेंट्स काे अभी राहत नहीं


आईआईटी रुडकी की ओर से 27 मई को होने वाले जेईई एडवांस्ड में इस साल रफ कार्य के लिए दिए जाने वाले स्क्रबल पैड को स्टूडेंट्स अपने साथ ले जा सकेंगे। अब तक स्क्रबल पैड को परीक्षा कक्षा में इनविजीलेटर के पास जमा करवाना होता था। आईआईटी रुडकी ने सोमवार को एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जेईई एडवांस्ड ऑनलाइन परीक्षा देश के 155 शहरों विदेश के 6 शहरों में सुबह 9 से 12 और दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी। राजस्थान में यह परीक्षा सात शहरों में होगी। कोटा में इस साल भी केंद्र नहीं होने के कारण यहां के छात्रों को बाहर जाकर परीक्षा देनी होगी।

स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड की लिंक पर जाकर जेईई एडवांस्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तारीख, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी डालकर लॉग इन करना होगा। प्रवेश पत्र में दिए गए निर्देशों के अनुसार विद्यार्थी को प्रवेश पत्र के साथ कोई भी एक फोटो आईडी (आधार कार्ड, स्कूल, कॉलेज आइईडी, ड्राइविंग लाइसेन्स, पासपोर्ट, पेनकार्ड) साथ में ले जाना होगा। विद्यार्थियों को सुबह 7ः30 से पहले रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है, जहां जांच के बाद परीक्षा केंद्र पर प्रवेश दिया जाएगा।  जेईई एडवांस्ड के पेपर-1 व पेपर-2 दोनों से पहले बायोमेट्रिक जांच की जाएगी। बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन एवं जांच के बाद ही विद्यार्थियों को प्रथम पेपर के लिए 7ः45 एवं द्वितीय पेपर के लिए 12ः45 तक सीट आवंटित कर दी जाएगी।

एडवांस्ड का रोल नंबर व जन्म तारीख होगी पासवर्ड 
विद्यार्थियों के आवंटित सीट पर लगे कंप्यूटर सिस्टम पर उनकी फोटो, नाम एवं जेईई एडवांस्ड रोल नंबर पहले से ही डिस्प्ले मिलेंगे।  ऑनलाइन परीक्षा के लिए कंप्यूटर पर जेईई एडवांस्ड रोल नंबर और जन्म तारीख को पासवर्ड के रूप में डालकर लॉगइन कर सकेगा।  परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले ही दिए गए निर्देशों को पढ़ सकेगा। विद्यार्थियों को दोनों पेपरों में परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी स्थिति में परीक्षा कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

सिंपल घड़ी ही पहन पाएंगे
स्टूडेंट्स को सिंपल घड़ी पहनने की अनुमति दी गई है। विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक व डिजिटल गैजेट लाने की अनुमति नहीं दी गई है। विद्यार्थियों को हेयरपिन, ब्रेसलेट, ईयर रिंग, पैंडल या अन्य किसी भी तरह के आभूषण, ताबीज, पूरे आस्तीन और बड़ी बटन के कपड़े आदि पहनकर नहीं आने एवं चप्पल या सैंडिल में ही आने की सलाह दी गई है।

एडमिट कार्ड संभाल कर रखना होगा स्टूडेंट्स को
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहुजा ने बताया कि परीक्षा के दौरान ही विभिन्न रंगों के माध्यम से अपने द्वारा हल किए गए प्रश्नों के उत्तरों में अंतर अंकित कर सकता है जिससे उसे परीक्षा देने में काफी सुविधा रहेगी।  विद्यार्थियों को डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड को परीक्षा केंद्र पर देना होगा।  जहां उन्हें पेपर-1 के दौरान उनकी पुष्टि कर वास्तविक प्रवेश पत्र दिया जाएगा। जिसे विद्यार्थी को कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया तक अपने पास संभालकर रखना होगा।

डायबिटिक स्टूडेंट्स के लिए काेई निर्देश नहीं
एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जेईई एडवांस द्वारा डायबिटिक विद्यार्थियों के लिए किसी प्रकार के कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित जेईई मेन की परीक्षा में डायबिटिक विद्यार्थियों के लिए फल, शुगर टेबलेट तथा पारदर्शी पानी की बोतल ले जाने की सुविधा दी गई थी। एडवांस्ड के एडमिट कार्ड में ऐसे किसी नियम का उल्लेख नहीं किया गया है।