दिल्ली में सस्ते प्याज के लिए लंबी कतारें, कृषि मंत्री ने कहा- कीमतें अगले कुछ दिन में घटेंगी


देश के कुछ इलाकों में प्याज की कीमतें 70 रुपए से 80 रुपए तक पहुंच चुकी हैं। प्याज की ऊंची कीमतों को लेकर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि अगले कुछ दिन में कीमतें घटेंगी। नेफैड जैसी एजेंसियों के जरिए सप्लाई बढ़ाई जा रही है। राजधानी दिल्ली में केंद्र सरकार की तरफ से बेचे जा रहे सस्ते प्याज के लिए लोगों की लंबी कतारें लग रही हैं। यहां मोबाइल काउंटर लगाकर 22 रुपए प्रति किलो की दर से आम लोगों को प्याज बेचा जा रहा है।

हमारे पास पर्याप्त भंडार- कृषि मंत्री

  1. तोमर ने कहा कि नैफेड के जरिए बफर स्टॉक से सस्ता प्याज बेचा जा रहा है। हमारे पास पर्याप्त भंडार है। सरकार हालात से वाकिफ है। किसानों और उपभोक्ताओं के हितों में संतुलन का ध्यान रखते हुए कदम उठाए जा रहे हैं।
  2. बारिश की वजह से सप्लाई बाधित होने के चलते पिछले एक महीने से प्याज की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। स्थिति को काबू करने लिए केंद्र सरकार कई उपाय कर रही है। नेशनल को-ऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (एनसीसीएफ) के जरिए दिल्ली में 22 रुपए किलो प्याज बेचा जा रहा है। राज्य सरकारों से भी सप्लाई बढ़ाने के लिए कहा गया है।
  3. केंद्र के पास 56,000 टन प्याज का बफर स्टॉक है। इसमें से 16,000 टन जारी किया जा चुका है। दिल्ली में रोजाना 200 सप्लाई किया जा रहा है। सरकार ने एक्सपोर्ट घटाने के उपाय भी किए हैं। साथ ही कालाबाजारी की रोकथाम भी की जा रही है।