मनरेगा में दिव्यांगों एवं बुजुर्गों को रोजगार देने का प्रावधान बनाया जाएगा : पायलट


डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि मनरेगा योजना में दिव्यांगों एवं बुजुर्गों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए अलग से प्रावधान बनाया जाएगा। मनरेगा के क्रियान्वयन में राजस्थान पूरे देश में दूसरे स्थान पर है। पायलट गुरुवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान में विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ महानरेगा संवाद कार्यक्रम में सं‍बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि महानरेगा को प्रदेश में ही नहीं देश में उच्च पायदान पर पहुंचाना है इसके अन्तर्गत जल संरक्षण और प्रबंधन, जल संचय, भू-जल पुनर्भरण आदि कार्य शामिल किए गए हैं। संवाद स्थापना की शुरूआत पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने की थी। सामाजिक अंकेक्षण के लिए स्वतंत्र सोसायटी का गठन किया जाएगा। जिसके माध्यम से पारदर्शिता से सोशल आॅडिट कराई जाएगी।

काली घाटी में पांच माह में होगा सड़क सुदृढ़ीकरण का काम 
जयपुर। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने गुरुवार को विधानसभा में बताया कि मारवाड़ जंक्शन की काली घाटी क्षेत्र में हो रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़क की चौड़ाई बढ़ाने एवं सुदृढ़ीकरण का काम किया जा रहा है। आगामी 5 माह में पूरा कर लिया जाएगा। पायलट ने शून्यकाल में मारवाड़ जंक्शन के विधायक खुशवीर सिंह की ओर से उठाया गया।