2 जून को करें श्रीगणेश की पूजा, टल सकता है हर संकट



इस बार 2 जून, शनिवार को अधिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी का योग बन रहा है। इस दिन मुख्य रूप से भगवान श्रीगणेश की पूजा की जाती है। लेकिन इस बार अधिक मास होने से इस चतुर्थी का खास महत्व है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, इस दिन भगवान श्रीगणेश की पूजा में 5 खास चीजें चढ़ाई जाएं तो बहुत शुभ होता है। ये 5 चीजें कौन-सी हैं जानिए.

1. मोदक
श्रीगणेश को मोदक विशेष प्रिय है। मोदक का भोग लगाने से श्रीगणेश प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं। इसलिए चतुर्थी तिथि पर भगवान श्रीगणेश को मोदक का भोग लगाना चाहिए।

2. दूर्वा
जो भी भक्त भगवान श्रीगणेश को दूर्वा अर्पित करता है, उसकी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और जीवन में खुशहाली बनी रहती है। इस बात का ध्यान रखें कि दूर्वा साफ स्थान से ली गई हो और पानी से धोकर शुद्ध कर ली गई हो।

3. पान
मीठा पान भी (बिना तंबाकू का) श्रीगणेश की पूजा में चढ़ाया जाता है। इससे भी उनकी कृपा अपने भक्तों पर बनी रहती है। इससे दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहती है।

4. हल्दी
साबूत हल्दी की गांठ भी श्रीगणेश को अर्पित करने का विधान है। इसे हरिद्रा भी कहते हैं। इस चढ़ाने से आने वाले संकट टल जाते हैं और धन लाभ के योग भी बन सकते हैं।

5. मोतीचूर के लड्डू

मोतीचूर यानी बूंदी के लड्डू का भोग यदि भगवान श्रीगणेश को लगाया जाए तो घर में हमेशा सुख-समृद्धि व शांति बनी रहती है।