बॉलीवुड की सफल एक्ट्रेसेस में से एक शर्मिला टैगोर का आज 73वां जन्मदिन



बॉलीवुड की सफल एक्ट्रेसेस में से एक शर्मिला टैगोर आज अपना 73वां जन्मदिन मना रही हैं. एक्ट्रेस का जन्म 1944 को हैदराबाद में हुआ था. शर्मिला ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1959 में आई फिल्म ‘अपूर संसार’ से की थी. यह बंगाली फिल्म थीं जिसे सत्यजीत रे ने डायरेक्ट किया था.

शर्मिला टैगोर ने शम्मी कपूर के साथ ‘कश्मीर की कली’ में काम किया जिसके लिए उन्हें बेहद पसंद किया गया. इस फिल्म ने उन्हें एक सक्सेसफुल एक्ट्रेस बना दिया. उन्होंने शक्ति सामंत के साथ ‘आराधना’ और ‘एन ईवनिंग इन पेरिस’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया. इन फिल्मों में काम करने के बाद शर्मीला ने अपना नाम हमेशा के लिए फिल्म इंडस्ट्री में दर्ज कर दिया.

शर्मिला ने 1967 में आई फिल्म ‘एन ईवनिंग इन पेरिस’ में बिकिनी पहनी थी क्योंकि उस समय में बिकिनी पहनना बहुत बड़ी बात होती थी.

इस फिल्म के रिलीज के तुरंत बाद ही उन्होंने मंसूर अली खान पटौदी से सगाई कर ली थीं. शर्मिला ने मंसूर अली खान पटौदी से शादी के बाद इस्लाम धर्म कबूल कर लिया था. इस्लाम कबूलने के बाद उनका नाम आयशा सुल्तान रखा गया. शर्मिला ने अपने करियर में ‘आराधना’, ‘मौसम’, ‘चुपके-चुपके’, ‘सफर’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया है.

अपने फ़िल्मी सफ़र में उन्हें दो राष्ट्रीय पुरस्कार और दो फिल्मफेयर अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं. 2013 में उन्हें भारत सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया था. हाल ही में उन्होंने कहा था कि बॉलीवुड में बड़ी उम्र के हीरो के लिए तो स्क्रिप्ट लिखी जाती है, लेकिन हीरोइनों के केस में ऐसा नहीं है.

एक इंटरव्यू के दौरान शर्मीला ने कहा था कि -‘बड़े उम्र के हीरो के लिए बहुत सी स्क्रिप्ट्स लिखी जा रही हैं, लेकिन हीरोइनों के लिए नहीं लिखा जाता. लड़कियों को हमेशा यंग रहना होगा, जबकि पुरुषों को हमेशा रोल मिलता रहेगा.’