180 से अधिक महिलाओं का हुआ यौन शोषण


सुसैन इंग्राम नाम की महिला एक बार मशहूर स्पा में गई. सुसैन वहां की रेगुलर कस्टमर थीं. जो शख्स उनका मसाज कर रहा था, इससे पहले वह छह बार उससे मसाज करा चुकी थी. महिला उस पर विश्वास करती थी. लेकिन सातवें सीजन में मसाज कर रहे शख्स ने महिला को चौंका दिया. महिला आंख बंद कर चुकी थी, तभी शख्स ने महिला से छेड़छाड़ शुरू कर दी. इसके बाद आगे की कहानी काफी लंबी और पेचीदगी भरी है. जहां महिला के साथ ऐसा हुआ वह अमेरिका के सबसे बड़े चेन स्पा मसाज एन्वी (Massage Envy) का एक सेंटर था. आइए जानते हैं मसाज के नाम पर महिलाओं के शोषण का पूरा मामला…
एक मीडिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इस फेमस मसाज चेन के अलग-अलग स्पा में 180 से अधिक महिलाओं का यौन शोषण हुआ. सुसैन के साथ जिस मसाज थेरेपिस्ट ने यौन शोषण किया था उसने अगले साल कोर्ट में 8 और महिलाओं का शोषण करने की बात कबूल कर ली.
बजफीड न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सुसैन ने आरोप लगाया है कि जब उन्होंने कंपनी ने फोन पर इसकी शिकायत की तो उस पर कार्रवाई नहीं की गई. हालांकि, कंपनी ने आरोपों से इनकार किया है. मीडिया से आरोप लगाने वाली कुछ महिलाओं ने कहा है कि शिकायत करने पर उन्हें कुछ फ्री सीजन ऑफर किये जाते थे.
मसाज एन्वी अरबों रुपये की पूंजी वाली कंपनी है. अमेरिका में इस कंपनी के करीब 1200 सेंटर हैं.
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कई महिलाओं ने कोर्ट के बाहर समझौता कर लिया, इसलिए वे मामले सार्वजनिक ही नहीं हुए.
यह कंपनी अपने फ्रैंचाइजी सेंटर को इस चीज के लिए बाध्य नहीं करती कि शिकायत मिलने पर अनिवार्य रूप से पुलिस को सूचना दी जाए.
सुसैन के साथ यौन हिंसा करने वाले आरोपी जेम्स डीटर को 9 महिलाओं के साथ गलत करने के लिए 5 साल से अधिक की सजा सुनाई गई थी.