पाक ने जाधव के परिवार को वीजा जारी करने का दिया आदेश



पाकिस्तान ने गुरुवार को नयी दिल्ली में अपने उच्चायोग को निर्देश दिया कि भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां को वीजा जारी किया जाए. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय की ओर से ये आदेश जारी किया गया. पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने जाधव के परिवार को इजाज़त दी थी कि वो 25 दिसंबर को इस्लामाबाद में उनसे मुलाकात कर सकता है.

विदेश कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि जाधव के परिवार की सुरक्षाके लिए उचित सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी. जाधव से परिवार की मुलाकात के दौरान भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी को भी मौजूद रहने की इजाज़त दी जाएगी. भारतीय नागरिक जाधव (47) को जासूसी और आतंकवाद के मामले में इस साल अप्रैल में पाकिस्तान की एक अदालत ने मौत की सज़ा सुनाई थी. भारत ने मई महीने में अंतरराष्ट्रीय अदालत का रुख किया. अंतरराष्ट्रीय अदालत ने जाधव की फांसी की तामील पर रोक लगा दी.

पाकिस्तान ने आईसीजे में जाधव के लिए राजनयिक पहुंच के भारत के आग्रह को बुधवार को खारिज़ कर दिया और दावा किया कि भारत अपने जासूस की ओर से एकत्र की सूचना हासिल करना चाहता है. पहले भी पाकिस्तान राजनयिक पहुंच के भारतीय आग्रह को कई बार ठुकरा चुका है. उसका कहना है कि जासूसों से जुड़े मामलों में ये लागू नहीं होता है.