जयपुर-दिल्ली सहित 24 रूटों पर निजी ट्रेन चलाने की तैयारी


जयपुर से दिल्ली व अजमेर से दिल्ली सहित देशभर में रेलवे 24 व्यस्त अाैर 4 लाेकल रूटों पर प्राइवेट ट्रेन चलाने की तैयारी में है। दिल्ली से लखनऊ अाैर सूरत से मुंबई के रूट पर प्राइवेट तेजस ट्रेन के संचालन काे पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। नए रूटाें पर राजधानी और शताब्दी जैसी ओवरनाइट अाैर डे-टू-डे ट्रेनें प्राइवेट अाॅपरेटर्स काे साैंपी जाएंगी। यह सारी कवायद रेल मंत्रालय 100 दिन के एजेंडे के तहत की जा रही है।

इसके लिए रेलवे बाेर्ड के सदस्य यातायात की अध्यक्षता में 27 सितंबर को सभी जोन की बैठक बुलाई गई है। इस संबंध में रेलवे बाेर्ड के प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर काेचिंग ए मधुसूदन रेड्‌डी ने 23 सितंबर को पत्र जारी किया है। रेल मंत्रालय ने सभी जोनों को अपने यहां रूट चिह्नित करके यह देखने काे कहा है कि उस पर एक दिन में कितनी ट्रेन चलाने की संभावना है।

बोली के आधार पर इनके संचालन सौंपा जाएगा।

प्राइवेट ट्रेन के लिए ये रूट
मुंबई-अहमदाबाद, मुंबई-पुणे, मुंबई औरंगाबाद, मुंबई-मडगांव, दिल्ली-चंडीगढ़/अमृतसर, दिल्ली-जयपुर/अजमेर, हावड़ा-पुरी, हावड़ा-टाटा, हावड़ा-पटना, सिकंदराबाद-विजयवाड़ा, चेन्नई-बेंगलुरू, चेन्नई-कोयम्बटूर, चेन्नई-मदुरै, एर्नाकुलम-त्रिवेंद्रम, दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-जम्मू/कटरा, दिल्ली-हावड़ा, सिकंदराबाद-हैदराबाद, सिकंदराबाद-दिल्ली, दिल्ली-चेन्नई, मुंबई-चेन्नई, हावड़ा-चेन्नई, हावड़ा-मुंबई।