23 को लेंगे CM पद की शपथ, सोनिया, राहुल से दिल्‍ली में मिले कुमारस्वामी



कर्नाटक में भाजपा की सरकार गिरने के बाद अब कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनाने की तैयारियां जारी हैं। मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने जा रहे कुमारस्वामी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से दिल्ली में मुलाकात की। फिलहाल राज्य में सरकार गठन को लेकर कोई फॉर्मूला तय नहीं है लेकिन कुमारस्वामी ने साफ किया है कि राज्य में 30-30 महीने की सरकार नहीं होगी।

खबरों के अनुसार कुमारस्वामी 24 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे और उससे पहले मंत्रीमंडल को लेकर मंथन जारी है। रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य में दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं। इनमें कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार का नाम रेस में है। वहीं कांग्रेस 17-20 तो जेडीएस के 10-13 मंत्री शपथ ले सकते हैं।

कुमारस्वामी ने इससे पहले रविवार को कहा कि मंत्रियों को विभागों के बंटवारे के बारे में पूछे जाने पर कुमारस्वामी ने कहा कि इस बारे में भी अभी कोई बातचीत नहीं हुई है। वह सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे।

इस बातचीत के आधार पर तय होगा कि कांग्रेस और जदएस के कितने-कितने विधायक मंत्री बनेंगे। वह उन्हें शपथ ग्रहण समारोह के लिए भी आमंत्रित करेंगे।

उन्होंने बताया कि शपथ ग्रहण के 24 घंटे के भीतर वह बहुमत साबित कर देंगे। राजराजेश्वरी नगर और जयनगर सीट पर चुनावों में कांग्रेस से समझौता वार्ता की खबरों को भी कुमारस्वामी ने बेबुनियाद करार दिया।

उन्होंने कहा कि दोनों सीटों पर जीत हासिल करना बेहद जरूरी है, लेकिन अब तक ऐसी कोई वार्ता नहीं हुई है। राजराजेश्वरी में जाली मतदाता पहचान पत्र मिलने और जयनगर में भाजपा प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव टाल दिया गया था।