पंचायती राज संस्थाओं में उप निर्वाचन के लिए कार्यक्रम घोषित



जयपुर। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं में 4 जिला परिषद सदस्य, 27 पंचायती समिति सदस्य, 40 सरपंच, 26 उपसरपंच एवं 296 पंचों के रिक्त हुए पदों पर उप चुनाव के लिए सोमवार को कार्यक्रम  घोषित किया है।
जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य का उपचुनाव कार्यक्रम
घोषित कार्यक्रम के अनुसार इन पंचायती राज संस्थाओं में निर्वाचन के लिए 1 दिसम्बर को अधिसूचना जारी की जाएगी। नाम निर्देशन पत्र 5 दिसम्बर को अपराह्न 3.00 बजे तक प्रस्तुत किये जा सकेंगे तथा निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 6 दिसम्बर को की जाएगी।
कार्यक्रम के अनुसार अभ्यर्थिता वापस लेने की अंतिम तिथि 7 दिसम्बर अपराह्न 3.00 बजे तक एवं      7 दिसम्बर को ही सायं 3 बजे के बाद चुनाव चिन्हों का आवंटन होगा। आवश्यक होने पर मतदान 17 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। मतों की गणना 19 दिसम्बर को की जाएगी।
रविवार 2 दिसम्बर को राजपत्रित अवकाश के दिन भी नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये जा सकेंगे।
पंच एवं सरपंच का उपचुनाव कार्यक्रम
घोषित कार्यक्रम के अनुसार इन पंचायती राज संस्थाओं में निर्वाचन के लिए 1 दिसम्बर को लोकनोटिस जारी किया जाएगी। नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति, संवीक्षा एवं वापसी 13 दिसम्बर को अपराह्न 3.00 बजे तक होगी।
आवश्यक होने पर मतदान 17 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। मतों की गणना 17 दिसम्बर को ही  की जाएगी एवं मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात होगी। उप सरपंच का चुनाव 18 दिसम्बर को होगा।
 
उक्त रिक्त स्थानों के उप चुनाव कराने के लिए एक जनवरी 2017 की अर्हता तिथि के आधार पर तैयार मतदाता सूची का उपयोग किया जायेगा।

चुनाव कार्यक्रम घोषणा के साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श संहिता लागू हो गई है, जो चुनाव समाप्त होने तक प्रभावी रहेगी।