कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी भर सकते हैं नामांकन

Kolkata: Congress Vice President Rahul Gandhi addresses an election campaign rally in Kolkata on Thursday. PTI Photo by Ashok Bhaumik (PTI5_8_2014_000223B)

राहुल गांधी द्वारा चार दिसंबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरे जाने की उम्मीद है. पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री ए के एंटनी उनकी उम्मीदवारी का प्रस्ताव कर सकते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी होगी. इसके लिए चार दिसंबर को नामांकन किये जा सकते हैं. पांच दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच के बाद उसी दिन शाम साढ़े तीन बजे तक वैध उम्मीदवारों की सूची जारी की जायेगी. इस पद के लिए 11 दिसंबर को होनेवाले मतदान में नाम वापसी की अंतिम तारीख 11 दिसंबर होगी. मतदान एक से अधिक उम्मीदवार होने की सूरत में ही करवाया जायेगा. मतगणना एवं नतीजे 19 दिसंबर को घोषित किये जायेंगे.

बहरहाल, सूत्रों ने बताया कि राहुल को चुनौती देने के लिए किसी और उम्मीदवार के मैदान में उतरने की संभावना नहीं है. पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि कांग्रेस उपाध्यक्ष द्वारा चार दिसंबर की सुबह नामांकन पत्र भरे जाने की उम्मीद है. इस बीच, पार्टी द्वारा संगठन चुनाव के लिए नियुक्त किये गये राज्य निर्वाचन अधिकारियों को फार्म बांट दिये गये हैं. इस फार्म में प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रतिनिधियों के नाम होंगे जो इस शीर्ष पद के लिए प्रत्याशी के नाम का मनोनयन करेंगे. डेलीगेटों की संख्या राज्य पर निर्भर करेगी. बड़े राज्यों में यह संख्या अधिक रहती है. एक अन्य सूत्र ने बताया कि यह मानी हुई बात है कि प्रत्येक डेलीगेट राहुल के नामांकन का समर्थन करेगा.