पलटा मौसम, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, बूंदी और श्रीगंगानगर में बरसे बादल


राजस्थान में 10 दिन के अंतराल के बाद मौसम फिर बदला है। चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, बूंदी, श्रीगंगानगर और नागौर में हल्की से तेज बारिश हुई। बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर सहित 11 श्हरों में भारी बारिश की यलो चेतावनी जारी की है। बुधवार को अलवर, पिलानी, सीकर व चूरू में बरसात हुई थी। इससे तापमान में गिरावट से लोगों को गर्मी से राहत मिली थी। सीकर में छह साल बाद सावन माह की शुरूआत बरसात के साथ हुई। यहां 11.8 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई। जयपुर में पिछले कुछ दिनों से बादल छाए हुए हैं। बुधवार को यहां कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। यहां गुरुवार को सुबह11 बजे तापमान 32 डिग्री रहा।

यहां बारिश की यलो चेतावनी
मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर व टोंक में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यहां 40 किमी प्रति घंटी की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। वहीं पश्चिमी राजस्थान में बारिश की कहीं चेतावनी नहीं है।

बीकानेर में रहा सबसे अधिक तापमान
राजस्थान में करीब 10 दिन बाद बादलों के छाने और कुछ स्थानों पर बरसने से तापमान में करीब 4 डिग्री तक की गिरावट आई है। बुधवार को राज्य में कहीं भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री नहीं रहा। वहीं पिछले 24 घंटों में राज्य में बीकानेर सबसे गर्म स्थान रहा। सबसे अधिक तापमान बीकानेर में 39.2 डिग्री रहा। बीती रात सबसे अधिक तापमान भी बीकानेर में 31.2 डिग्री रहा। सबसे कम तापमान माउंटआबू में 20 डिग्री रहा। जोधपुर में तापमान 29.7 डिग्री तो जयपुर में 28.7 डिग्री रहा।

पिछले 24 घंटे में यहां बरसे मेघ : अलवर 17.0, पिलानी 5.7, सीकर 11.8 तथा चूरू 21.2 मिमी।

परबतसर में आधा घंटे हुई तेज बारिश

नागौर के परबतसर में भी मेघ मेहरबान हुए। यहां दोपहर 2 बजे आधा घंटे झमाझम बारिश हुई। कई दिनों से गर्मी से परेशान व फसलों को प्यासा देखकर परेशान हो रहे किसानों के चेहरे खिल उठे। हालांकि इससे लोग परेशान भी हुए। बस स्टैंड पर पानी की निकासी की सुचारू व्यवस्था नहीं होने के कारण वहां बाढ़ का सा दृश्य बन गया। इस बारिश को फसलों के लिए अमृत सा माना जा रहा है। कई लोगों ने अच्छे मौसम को देखकर पिकनिक का मन भी बनाया।

इनपुट : दीनानाथ योगी

बीती रात प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान

अजमेर 27.4 डिग्री सेल्सियस
भीलवाड़ा 26.8 डिग्री सेल्सियस
अलवर 24.0 डिग्री सेल्सियस
जयपुर 28.7 डिग्री सेल्सियस
कोटा 28.2 डिग्री सेल्सियस
जोधुपर 29.7 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर 31.2 डिग्री सेल्सियस
चूरू 24.1 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर 26.5 डिग्री सेल्सियस