शैक्षिक विकास में राजस्थान अव्वल पायदान पर  – उच्च शिक्षा मंत्री


जयपुर। उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने शिक्षा के लिए समर्पण और समाजहित में धनराशि के उदारतापूर्वक उपयोग को मानवीय मूल्यों से भरा सामाजिक फर्ज बताते हुए कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि सामाजिक नवनिर्माण एवं आँचलिक विकास के लिए भामाशाहों से प्रेरणा पाकर हम समाज के प्रति समर्पित रूप से दायित्वों का निर्वाह करें।
श्रीमती माहेश्वरी ने शनिवार को राजसमन्द जिले की खमनोर पंचायत समिति अन्तर्गत शिशोदा में भामाशाह प्रवासी समाजसेवी मेघराज धाकड़ के पारिवारिक ट्रस्ट मंगल चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से 8 करोड रुपये की लागत से बनने वाले  राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिलान्यास समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह उद्गार व्यक्त किए।
उच्च शिक्षा मंत्री एवं सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़ तथा अन्य अतिथियों एवं ट्रस्ट पदाधिकारियों ने शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया। अत्याधुनिक सभी सुविधाओं से युक्त और तीन मंजिला बनने वाले इस विद्यालय में  कुल 38 कक्षों वाले इस विद्यालय का निर्माण दो वर्ष में पूर्ण होगा। इसमें 16 अध्ययन कक्ष, एक सेमिनार हॉल, 7 लेबोरेटरी कक्ष, एक प्रार्थना सभा हाल तथा एक कांफ्रेंन्स हॉल का निर्माण होगा। इसके साथ ही विद्यालय भवन के सामने विद्यार्थियों के वालीबॉल एवं बॉस्केट बाल के मैदान भी बनाए जाएंगे।
उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने इस अवसर पर भामाशाह कंकू देवी, सोहनलाल धाकड़, मेघराज धाकड़,  अजीत धाकड़ एवं रमेश धाकड़ तथा मंगल चेरिटेबल ट्रस्ट एवं सभी परिवारजनों का अभिनंदन किया और कहा कि मातृभूमि की सेवा और अपनी सरजमीं के लिए बहुआयामी सुख-सुविधाओं को जुटाने, जनजीवन का स्तर ऊँचा उठाने तथा क्षेत्रवासियों के लिए समर्पित दायित्वों के निर्वाह में उनकी भूमिका न केवल ऎतिहासिक बल्कि अनुकरणीय है और इसका अन्य लोगों को अनुसरण करने के लिए आगे आना चाहिए।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में  एक माह में 56 हजार शिक्षकों की भर्ती का काम पूरा हो जाएगा। इसके लिए काउंसलिंग हो रही है। इससे विद्यालयों मेंं शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी। अकेले राजसमन्द जिले में प्राथमिक विद्यालयों के लिए 676 तथा माध्यमिक विद्यालयों के लिए 751 विषयाध्यापकों की भर्ती एक माह में पूरी हो जाएगी।
उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि शैक्षिक विकास में ऎतिहासिक भागीदारी के लिए शिशोदा मूल के निवासी एवं मुम्बई में रह रहे प्रवासी मेघराज धाकड़ को राज्य सरकार द्वारा राज्यस्तरीय सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।
समारोह की अध्यक्षता सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़ ने की। इस अवसर पर जन प्रतिनिधि सहित  अधिकारी मौजूद थे।