राजस्थान में अगले 5 दिन रेड अलर्ट, तीन दिन चलेंगी धूल भरी हवाएं


राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर सहित 14 शहरों तो पूरे पश्चिमी राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी राजस्थान में रेड अलर्ट शनिवार व रविवार के लिए जारी किया गया है। इसके बाद सोम, मंगल व बुधवार तक यलो अलर्ट यानी लू की चेतावनी जारी की गई है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में अगले पांच दिन यानी बुधवार तक रेड अलर्ट है।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिमी भारत में शुक्रवार को 49.6 डिग्री तापमान के साथ गंगानगर सबसे गर्म शहर रहा। शनिवार को दोपहर 12 बजे गंगानगर में तापमान 46 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन प्रदेश में धूल भरी हवाएं चल सकती हैं।

इन शहरों में रेड अलर्ट
पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर व टोंक तथा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली व श्रीगंगानगर में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

गर्मी से बचें
गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल एमएमएस में रोज 50 से अधिक मरीज आ रहे हैं। गर्मियों में लू लगने और स्किन की प्रॉब्लम सबसे कॉमन होती हैं। गर्मी के मौसम में हवा के गर्म थपेड़ों और बढ़े हुए तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है, खासकर धूप में घूमनेवाले लू की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में कुछ खाकर ही घर से निकलें तथा थोड़ी थोड़ी देर में पानी व जूस, छाछ या लस्सी पीते रहें। ज्यादा देर धूप में नहीं रहें। गर्मी से इनसान ही नहीं जनवरी भी होते हैं प्रभावित। ऐसे में पालतू पशुओं को छाया वाली हवादार जगह में ही रखें। पशुओं को गीली बोरी लपेट दें तथा उन्हें भी पानी की कमी नहीं होने दें। लू व धूल से बचने के लिए काला चश्मा लगाएं।

इन शहरों में नहीं है अलर्ट
बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर में किसी तरह का अलर्ट नहीं है।

प्रमुख शहरो का बीती रात का तापमान

अजमेर में पारा बीती रात एक डिग्री की गिरावट के साथ 31.2 डिग्री रहा। अलवर में पारा करीब चार डिग्री बढ़कर 29.8 डिग्री हो गया। राजधानी जयपुर में भी पारा एक डिग्री गिरकर 31.7 डिग्री पर आ गया। सीकर में पारे में 3 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। यहां पारा 27.0 से बढ़कर 30.0 डिग्री हो गया। कोटा के तापमान में भी करीब एक डिग्री की गिरावट आई। चूरू में तापमान में चार डिग्री तक की बढ़ोतरी हुई। बीती रात सबसे कम तापमान माउंट आबू में 22.4 डिग्री तो सबसे अधिक फलौदी में 36 डिग्री रहा।

प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान

अजमेर 31.2 डिग्री सेल्सियस
अलवर 29.8 डिग्री सेल्सियस
जयपुर 31.7 डिग्री सेल्सियस
सीकर 30.0 डिग्री सेल्सियस
कोटा 31.8 डिग्री सेल्सियस
चित्तौड़गढ़ 29.8 डिग्री सेल्सियस
बाड़मेर 28.7 डिग्री सेल्सियस
जोधपुर 31.9 डिग्री सेल्सियस
फलौदी 36.0 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर 31.2 डिग्री सेल्सियस
चूरू 32.2 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर 28.1 डिग्री सेल्सियस