देररात हुई बारिश और आंधी के बाद गर्मी से मिली राहत, आज भी तूफान की संभावना


सोमवार मंगलवार की दरमियानी रात प्रदेश में तेज बारिश के साथ आंधी चली। जिससे कई शहराें में दिन का पारा एकसाथ 10 डिग्री तक लुढ़क गया और गर्मी से राहत मिली। जयपुर में मंगलवार सुबह पारा 23.4 डिग्री था। सबसे कम पारा श्रीगंगानगर में रिकॉर्ड किया गया। जहां तापमान 20.8 डिग्री पर पहुंच गया।

मौसम विभाग के अनुसार देररात चूरू में 13.0 मिमी, श्रीगंगानगर में 21, बीकानेर में 3.5 और जयपुर में 1.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। भरतपुर जिले के बल्लभगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से 6 साल का मासूम घायल हो गया। डीग में एक पेड़ पर बिजली गिरी। बाड़मेर में पिछले तीन दिन से जारी आंधी के कारण 1124 पोल टूट गए।  इससे 300 गांवों में बिजली ठप हो गई।

इसलिए पलटा मौसम

माैसम विभाग के अनुसार उत्तरी-पश्चिमी इलाकाें में पश्चिमी विक्षाेभ सक्रिय हाेने से माैसम बदला है। अरब सागर से अाने वाली नम हवाएं जब विक्षाेभ से टकराई ताे चक्रवाती तंत्र बना और बारिश के साथ ओले गिरे।

अगले 48 घंटे…

मौसम विभाग के अनुसार 15 मई तक प्रदेश में आंधी-तूफान और ओलावृष्टि की संभावना है। कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे। उधर, नौतपा 25 मई से शुरू होगा और आठ मई तक चलेगा। इस दौरान गर्मी अपने उच्चतम स्तर पर रहेगी।

कहां कितनी हुई बारिश

शहर बारिश 
अजमेर 6.2 एमएम
जयपुर 1.4 एमएम
सीकर 6.2 एमएम
चित्तौड़गढ़ 1.0 एमएम
फालौदी 15.6 एमएम
बीकानेर 3.5 एमएम
चूरू 13.0 एमएम
गंगानगर 21.0 एमएम