रेक्स टिलरसन ने पद से हटाये जाने की खबरों का खंडन किया



अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने मीडिया में आ रही उन सभी रिपोर्टों का आज खंडन किया जिनमें कहा जा रहा था कि राष्ट्रपति कार्यालय उन्हें पद से हटाकर उनकी जगह केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) के निदेशक माइक पोम्पियो को नियुक्त करने की योजना बना रहा है।टिलरसन ने नाटो में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें पद से हटाये जाने की रिपोर्ट में कोई सच्चाई नहीं है।

उन्होंने कहा, यह ऐसा बयान है जो हर छह महीने में सामने आता है और मैं कहना चाहूंगा कि आपको कुछ नये सूत्रों की जरूरत है क्योंकि आपकी रिपोर्ट गलत हो रही है।उन्होंने इजरायल स्थित अमेरिकी दूतावास को येरुशलम स्थानांतरित करने की योजना के बारे में कोई भी ब्योरा देने से इंकार करते हुए कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध हैं तथा नयी संभावनाओं पर काम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने पिछले सप्ताह कहा था कि विदेश मंत्री को हटाने की योजना पर विचार कर रहे थे। उन्होंने कहा था कि टिलरसन के उत्तर कोरिया पर नरम रुख और अन्य नीतियों में मतभेदों के कारण उनके साथ राष्ट्रपति के संबंध तनावपूर्ण हो गये हैं।