उमेश यादव ने चुना भारत का टेस्ट XI, ऋषभ पंत-चेतेश्वर पुजारा को नहीं मिली जगह

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अपनी आदर्श टेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनी है। उनकी यह टेस्ट प्लेइंग इलेवन वर्तमान टीम इंडिया से है। कोरोना वायरस की वजह से सभी क्रिकेट टूर्नामेंट स्थगित या रद्द कर दिए गए हैं। ऐसे में क्रिकेटर्स घर के काम, वर्कआउट के साथ-साथ वक्त बिताने के लिए सोशल मीडिया का सहारा भी ले रहे हैं। टि्वटर पर सवाल-जवाब सेशन के साथ लॉकडाउन के दौरान इंस्टाग्राम लाइव का ट्रेंड भी खासा बढ़ गया है। ऐसे में उमेश यादव ने भी सोशल मीडिया पर एक इंटरव्यू के दौरान अपनी आर्दश भारतीय टेस्ट इलेवन चुनी है।

उमेश यादव की इस टेस्ट इलेवन में युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को जगह नहीं मिल पाई है। इसके साथ ही उन्होंने इस टेस्ट इलेवन में रोहित शर्मा को ओपनर नहीं चुना है। उन्होंने स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ एक लाइव सेशन में इस टेस्ट इलेवन का चुनाव किया।

उन्होंने अपनी आदर्श टेस्ट इलेवन का ओपनर मयंक अग्रवाल और केएल राहुल को चुना है। रोहित शर्मा नंबर तीन पर बल्लेबाजी करेंगे। रोहित को पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में बतौर टेस्ट सलामी बल्लेबाज उतारा गया था। ओपनिंग करने के साथ ही रोहित की बल्लेबाजी में फर्क दिखाई दिया और उन्होंने इस दौरान एक शतक और एक दोहरा शतक जड़ा।

वहीं, दूसरी तरफ केएल राहुल ने टेस्ट टीम में अपनी जगह गंवाई है। उमेश यादव ने कहा, ”मेरे ख्याल से मंयक अग्रवाल और केएल राहुल को टेस्ट में ओपनिंग करनी चाहिए। इसके बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा।”

विकेटकीपर के लिए उमेश यादव ने ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा को चुना है। उन्होंने कहा कि साहा ज्यादा बेहतर विकेटकीपर हैं। ऋषभ पंत को अच्छा विकेटकीपर बनने के लिए अभी और सीखने की जरूरत है।

उमेश यादव ने कहा, ”विकेटकीपर के लिए ऋद्धिमान साहा और ऋषभ पंत में से किसी एक को चुनना काफी मुश्किल है, लेकिन विकेटकीपिंग के लिए साहा ज्यादा बेहतर हैं। इसमें कोई शक नहीं है। ऋषभ पंत अभी युवा हैं और उन्हें सीखने की जरूरत है, लेकिन उनमें टैलेंट है।”

तीन तेज गेंदबाजों का नाम लेते हुए उन्होंने कहा, ”मेरे आइडिल टेस्ट इलेवन में चार गेंदबाद शामिल हैं (जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मैं)।” लेकिन टेस्ट इलेवन में उन्होंने अपना  नाम शामिल नहीं किया।

उमेश यादव की आदर्श भारतीय टेस्ट XI:
मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

SHARE