रोहित शर्मा होंगे टीम के कप्‍तान, कोहली को मिला वनडे सीरीज में आराम



राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने लगातार क्रिकेट खेल रहे तीनों प्रारूपों के भारतीय कप्तान विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज से विश्राम दे दिया है। विराट को विश्राम दिये जाने के बाद एकदिवसीय सीरीज के लिये ओपनर एवं उपकप्तान रोहित शर्मा को नया वनडे कप्तान बनाया गया है।  विराट पिछले काफी समय से लगातार क्रिकेट खेल रहे थे और यह बात उठ रही थी कि वह किसी सीरीज से विश्राम ले सकते हैं। भारत के दक्षिण अफ्रीका के आगामी मुश्किल दौरे को देखते हुये चयनकर्ताओं ने विराट को एकदिवसीय सीरीज से विश्राम देने का फैसला किया है। श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 10 दिसंबर से शुरू हो रही है। हालांकि विराट श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली में होने वाले तीसरे टेस्ट में भारत की कप्तानी संभालेंगे।

तीसरा टेस्ट खेलेंगे धवन
भारत में नागपुर में दूसरा टेस्ट साढ़े तीन दिन के अंदर जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। विराट ने इस मैच में दोहरा शतक ठोका था और मैन ऑफ द मैच रहे थे। कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट ड्रा रहा था। इस बीच नागपुर टेस्ट से निजी कारणों से बाहर रहे ओपनर शिखर धवन को दिल्ली में उनके घरेलू मैदान में दो दिसंबर से शुरू होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट के लिये टीम में शामिल कर लिया गया है। हाल में विवाह बंधन में बंधने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार तीसरे टेस्ट के लिये टीम में नहीं लौटे हैं लेकिन वनडे सीरीज के लिये उन्हें टीम में रखा गया है।

अश्विन और जडेजा हुए वनडे सीरीज से बाहर
चयनकर्ताओं ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के लिए विराट को तो विश्राम दिया ही है साथ ही ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा का सीमित ओवरों से वनवास कायम रखा है। अश्विन और जडेजा श्रीलंका, आस्ट्रेलिया तथा न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज से बाहर रहे थे और अब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सीरीका में भी वापसी का मौका नहीं मिल पाया है। हालांकि इन दोनों स्पिनरों ने नागपुर में भारत की पारी और 239 रन की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। अश्विन ने दोनों पारियों में कुल आठ विकेट लेकर सबसे तेका 300 टेस्ट विकेट पूरे करने का नया रिकार्ड बनाया है।

कोहली के लगातार खेलने पर खड़े हो रहे थे सवाल
विराट को आराम दिया जाना इस लिहाज से भी अहम है कि पिछले कई दिनों से उनसे इस बारे में सवाल किये जा रहे हैं। मौजूदा सीरीज से ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के विश्राम लिये जाने के बाद विराट से भी उनके लगातार खेलने को लेकर सवाल किये जा रहे थे। नागपुर टेस्ट से पहले कप्तान ने इसे लेकर कहा था। मैं कोई रोबोट नहीं हूं और मुझे भी थकान होती है। मेरे शरीर को काटकर देखिये इसमें से खून ही निकलेगा। लेकिन मुझे जब आराम की जरूरत होगी तब मैं इसपर खुद ही समय आने पर फैसला करूंगा।

तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम-
विराट कोहली (कप्तान), एम विजय, केएल राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी , उमेश यादव, ईशांत शर्मा, विजय शंकर।

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम-
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह , भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल।