जगन्नाथ मंदिर के ऊपर ड्रोन उड़ाने पर गिरफ्तार किये गये रूसी नागरिक


दुनिया भर में प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के ऊपर बुधवार को ड्रोन उड़ता हुआ नजर आया। जिसके बाद पुलिस सतर्क हो गयी। इस मामले में आरोपी के तौर पर दो महिलाएं और दो रूसी पुरुष को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस को के मुताबिक ड्रोन में आधुनिक कैमरे और एक मेमोरी कार्ड लगाया गया था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसको राधा बल्लभ मठ के छत से संचालित किया था। जिसमें हाई क्‍वालिटी के कैमरे थे।

पुलिस ने इस घटना पर बताया कि “प्राथमिक जांच से पता चला है कि जिन नागरिकों ने इसे संचालित किया था वो 4 रूस के नागरिक हैं। जिनकी आस्‍था स्‍कान में हैं। वहीं उनसे पूछताछ में जानकारी मिली है उसके मुताबिक वे 7 दिसंबर से पुरी में पर्यटक के तौर पर हैं।” रूसी नागरिकों ने कहा कि वो यहां पवित्र मंदिर की परिक्रमा के लिए आए हैं। साथ ही जो वीडियों ड्रोन के माध्‍यम से बनाया है उसे वो भक्तों को जानकारी देने के प्रयोग में लाना चाहते थे।

वहीं आपको बता दें कि सरकार ने मंदिर के परिधि में नो फ्लाई जोन घोषित कर रखा है। इसलिए इसके आस पास किसी भी तरह से ड्रोन को उड़ाना जुर्म के तौर पर माना जाता है। बता दें कि इससे पहले वर्ष 2014 में एक क्वाडकोप्टर ने मंदिर के ऊपर उड़ान भरकर एरियल वीडियो बनाया था। जो बाद में शोसल मीडिया पर अपलोड कर दिया गया था।