स्कूटी सवार पर नए ट्रैफिक नियमों के तहत लगा 23 हजार का जुर्माना, बोला- गाड़ी की कीमत 15 हजार


हरियाणा के गुड़गांव में एक स्कूटी सवार पर ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के लिए 23 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। मोटर वाहन (संशोधन) बिल-2019 के नियमों के लागू होने के बाद इतने बड़े जुर्माने का यह पहला मामला है। जिस व्यक्ति का चालान काटा गया उसका नाम दिनेश मदान है। दिनेश का कहना है कि उसकी स्कूटी की कीमत ही 15 हजार रुपए है। उसके चालान की एक कॉपी सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही है। इसमें उस पर हेलमेट न पहनने, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, प्रदूषण सर्टिफिकेट और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस न रखने के लिए जुर्माना लगाया गया।

दिनेश ने बताया, “मैंने हेलमेट नहीं पहना था और मेरे पास रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नहीं था। ट्रैफिक पुलिस ने मुझसे स्कूटी की चाबी मांगी, लेकिन मैंने इनकार किया। इसके बाद तुरंत ही उन्होंने 23 हजार रु. का चालान काट दिया और मेरी स्कूटी सीज कर ली। मैंने आरसी वाट्सअप पर मंगाई लेकिन तब तक वे चालान काट चुके थे। अगर वे थोड़ा इंतजार करते तो यह जुर्माना कम हो सकता था। मैं चाहता हूं कि इसमें मुझे कुछ राहत मिलनी चाहिए। अब से मैं, अपने सभी दस्तावेज साथ लेकर चलूंगा।”

बाइकसवार को भी थमाया गया 22 हजार का चालान

इसके अलावा पुलिस ने हरियाणा के ही बहादुरगढ़ में एक बाइक सवार को भी 22 हजार रुपए का चालन थमा दिया।  इसी तरह का मामला कैथल जिले में सामने आया। यहां एक स्कूटी चालक का लाइसेंस, आरसी, मोबाइल फोन इस्तेमाल करने और हेलमेट न पहनने पर 16 हजार रुपए का चालान कर दिया गया।