गैस के अवैध भण्डारण के विरूद्ध सुरक्षा पखवाडा एक अप्रैल से



जयपुर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में एक अप्रैल से लेकर 15 अपै्रल तक सुरक्षा पखवाडा के नाम से एक सघन अभियान चलाकर अवैध रूप से पेट्रोलियम गैस के भण्डारण एवं अन्तरण पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
विभाग की शासन सचिव श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने इस संबंध में निर्देश जारी करते हुए कहा है कि इस अभियान के लिए विभाग ने संबंधित ऑयल कंपनियों के साथ संयुक्त जांच दल गठित कर लिया है। साथ ही प्रदेश के सभी जिला रसद अधिकारियों, जिला कलक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए जिलों में द्रवीकृत पेट्रोलियम की अवैध गतिविधियों के विरूद्ध सघन अभियान चलाकर व्यापक प्रचार-प्रसार करें।
शासन सचिव ने निर्देश देते हुए कहा है कि इस कार्य के लिए विभाग के संबंधित अधिकारी जिला उपभोक्ता कल्याण परिषदों, प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में गठित उपभोक्ता क्लबों, स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों आदि के सेवाओं की सहायता लेते हुए इसे व्यापक जन अभियान के बनाएं। साथ ही इस अभियान के तहत की गई विभिन्न कार्यवाही से विभाग को अवगत भी कराएं।
गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से विभिन्न जिलों में घरेलू गैस सिलेण्डरों के अवैध रूप से व्यवसायिक उपयोग, वाहनों में अनाधिकृत एलपीजी रिफलिंग एवं सुरक्षा मानकों की अवेहलना के कारण दुर्घटना एवं जान-माल की क्षति के के प्रकरण निरन्तर सामने आ रहे हैं। इस समस्या के निराकरण के लिए ही विभाग की ओर से यह अभियान शुरू किया जा रहा है।