सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेल चुके जहीर खान ने बताई दोनों की लीडरशिप में समानता

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी दोनों की कप्तानी में खेल चुके हैं। उन्होंने दोनों की कप्तानी के बारे में बात की और बताया कि किन मामलों में दोनों कप्तान में समानताएं थीं। उन्होंने साथ ही कहा कि दोनों कप्तान के रूप में टीम इंडिया को लगातार दो दशक में शानदार लीडर मिले। इसके अलावा उन्होंने बताया कि कैसे सौरव गांगुली ने युवा क्रिकेटरों को सपोर्ट किया, जिससे उनका कॉन्फिडेंस बढ़ा और उन्होंने टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया।

एक यूट्यूब शो में जहीर ने कहा, ‘गांगुली ने जिस तरह से सपोर्ट दिया, वैसा ही सपोर्ट आपको अपने करियर के लिए चाहिए होता है। जब आप अपना इंटरनेशनल करियर शुरू करते हैं, तो आपको इसी तरह के सपोर्ट की जरूरत होती है। इसके बाद यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने करियर को कैसे आगे बढ़ाते हैं, लेकिन शुरुआती सपोर्ट काफी अहम होता है।’ जहीर ने बताया कि ऐसा ही महेंद्र सिंह धोनी ने भी युवा क्रिकेटरों के साथ किया था।

उन्होंने कहा, ‘जब एम एस धोनी टीम में आए थे, तब टीम में काफी अनुभवी खिलाड़ी थे। तब उन्हें ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ी थी, लेकिन जब वो एक-एक करके संन्यास लेने लगे तो उन्हें युवा क्रिकेटरों को संवारना था। उन्होंने वैसा ही कुछ किया, जो दादा (गांगुली) ने युवा क्रिकेटरों के साथ किया था। यह लीडर की क्वॉलिटी होती है, जिससे वो टीम को आगे ले जाते हैं।’

SHARE