वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिससे बाधाओं का होता है निवारण



जीवन में सफल होने के लिए व धन कमाने के लिये मेहनत करनी पडती है, लेकिन कई बार मेहनत का उचित फल नही मिलता। जिस कारण धन संबंधी परेशानियां जीवन में आने लगती हैं। इन सब का कारण घर में मौजूद वास्तुदोष भी हो सकता है। इस दोष से मुक्ति के लिए वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिससे बाधाओं का निवारण होता है।

  • घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिये बांसुरी बहुत ही कारगर मानी जाती है। आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए चांदी की बांसुरी को घर में रखना चाहिए।शयन कक्ष के दरवाजे पर दो बांसुरियों को लगाने से शिक्षा, व्यवसाय या नौकरी में आ रही बाधा का निवारण होता है।
  • घर में धन और सुख में आ रही बाधा को दूर करने के लिए नृत्य करती हुई गणेश जी की प्रतिमा रखना शुभ होता है। गणेश जी की नृत्य करती प्रतिमा को इस प्रकार रखें कि घर के मुख्य द्वार पर गणेश की जी दृष्टि रहे।
  • देवी लक्ष्मी की मूर्ति के साथ धन में वृद्धि के लिए घर में कुबेर की मूर्ति भी जरूर घर में रखें। कुबेर की मूर्ति को घर में हमेशा उत्तर दिशा में रखना चाहिए।
  • घर में वास्तुदोष के दूर करने के लिये नियमित शंख बजाए इससे घर के आस-पास की हवा भी शुद्ध और सकारात्मक हो जाती है। शास्त्रों में कहा गया है जिन घरों में देवी लक्ष्मी के हाथों में शोभा पाने वाला दक्षिणवर्ती शंख होता है वहां लक्ष्मी स्वयं निवास करती हैं।