जयपुर-अजमेर-बाड़मेर के आसपास तेज हवाओं के साथ बारिश, कई जगह तापमान गिरा


सोमवार को एक बार फिर राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश का दौर शुरू हुआ। अजमेर, बाड़मेर के आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। जिसके बाद दिन में करीब 3 बजे जयपुर के कई इलाकों में भी बारिश हुई। यहां सुबह से ही बादल छाए हुए थे। जिसके बाद पारे में भी गिरावट देखने के लिए मिली। इससे पहले रविवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में बारिश रिकॉर्ड की गई। जिसमें सबसे ज्यादा फालौदी में 17.8 एमएम बरिश रिकॉर्ड की गई।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार सर्दियों का आगमन नवंबर में होता है लेकिन इस बार बारिश अधिक होने और नार्थ-वेस्टर्न हवा चलने से तापमान अभी से गिरने लगा है। इस बार कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। जयपुर में सुबह-शाम सर्दी बढ़ गई है।

वहीं बीते 24 घंटों में अजमेर में 0.8, सीकर में 5.0, बाड़मेर में 1.4, फालौदी में 17.8 और बीकानेर में 2.0 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। जिसके साथ माउंट आबू में बीती रात तापमान 15.0 डिग्री तक जा पहुंचा। सबसे अधिक तापमान कोटा में 23.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। माना जा रहा है कि दिवाली तक सर्दी दस्तक दे देगी लेकिन मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार एक-दो दिन बाद तापमान में आंशिक बढ़ोतरी होगी क्योंकि बारिश की वजह से इन दिनों दिन और रात का तापमान सामान्य से कम है।

बीती रात प्रमुख शहरों का तापमान

शहर तापमान
अजमेर 21.0 डिग्री
भीलवाड़ा 21.5 डिग्री
जयपुर 23.3 डिग्री
सीकर 19.0 डिग्री
कोटा 23.4 डिग्री
बीकानेर 20.1 डिग्री