शर्दी में शकरकंद के है अनेक फायदे


ठण्ड बढ़ती जा रही है। ऐसे मौसम में शकरकंद का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी तथा विटामिन सी शकरकंद में मौजूद होता है। इसलिए हमारा शरीर कई बीमारियों से इसके सेवन से बचा रहता है। अगर आपके बालों का विकास सही तरीके से नहीं हो रहा है, तो शकरकंद का प्रयोग कर आप इनकी वृद्धि बढ़ा सकते हैं।

आंखों की रौशनी विटामिन ए से भरपूर शकरकंद खाने से तेज होती है, अगर रतौंधी की आपको समस्या है तो भी शकरकंद का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको अगर जोड़ो में दर्द की समस्या है तो नियमित रूप से शकरकंद का सेवन सर्दियों के मौसम में करे। हड्डिया नियमित रूप से शकरकंद खाने से मजबूत बनती है।

कई पोषक तत्वों से भरपूर शकरकंद आपके बालों को पोषण देता है और रूखापन दूर कर बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके लिए शकर कंद के साथ दही, शहद, जैतून या फिर बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर 15 से 20 मिनट रखें और बालों को धो लें। अगर आपके बाल ज्यादा रूखे हैं, तो इस मिश्रण में नारियल का दूध भी मिला सकते हैं।